scriptजानिए International Day of Happiness का इतिहास, महत्व और थीम | International Day of Happiness importance significance and theme | Patrika News

जानिए International Day of Happiness का इतिहास, महत्व और थीम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2019 11:10:22 am

Submitted by:

Priya Singh

इस दिवस को मनाने का मकसद नजरिए में बदलाव लाना है
इंसानी ज़िंदगी और सभ्य समाज में खुशाली का प्रतीक है ये दिन

International Day of Happiness importance significance and theme

horoscope today:

नई दिल्ली। हर साल 20 मार्च को मनाए जाने वाले International Day of Happiness की खास मान्यता है। संयुक्त राष्ट्र इसे साल 2013 से मनाता आ रहा है। इसे शुरू करने का श्रेय संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकार रहे जेमी इलियन Jayme Illien को जाता है। जेमी इलियन का इस दिन को मानाने का मकसद दुनिया को यह एहसास दिलाना था कि इंसानों के लिए केवल आर्थिक विकास ही ज़रूरी नहीं बल्कि लोगों की खुशहाली और सुख को बढ़ाना भी बेहद ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें- International Day of Happiness: इन देशों के लोग हैं सबसे अधिक खुशहाल, सूची में बहुत पीछे है भारत

यह दिन याद दिलाता है कि इंसान की ज़िंदगी और सभ्य समाज में खुशाली कितनी महत्वपूर्ण है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने 12 जुलाई 2012 को अपने प्रस्ताव 66/281 के तहत हर साल 20 मार्च को International Day of Happiness मनाने का ऐलान किया गया। हर साल इस दिन को एक थीम दिया जाता है। इस बार International Day of Happiness को “Happier Together” यानी कि “एकसाथ खुश “थीम दी गई है। इस थीम से इस बात को बढ़ावा दिया जाएगा कि एक साथ रहना ही ताकत का प्रतीक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो