14 साल के बच्चे ने किया कमाल, खींच दी ऐसी तस्वीर कि दुनियाभर में हो रही वाहवाही, मिले कई अवॉर्ड

जिवितेश अपनी पढ़ाई के साथ-साथ वन्यजीव फोटोग्राफी में भी कड़ी मेहनत कर रहा है। उसका कहना है कि जब वे छोटा था तो अपने पिता और उनके दोस्तों के साथ जंगल जाया करते था और वहीं से उसे वन्यजीव फोटोग्राफी की प्रेरणा मिली।

By: Vivhav Shukla

Published: 29 Dec 2020, 12:36 PM IST

नई दिल्ली। एक लड़का जिसने अपने पिता के साथ फोटोग्राफी शुरू की थी जब वह सिर्फ 4 साल का था, अब 14 साल की उम्र में उसे International Excellence Award से सम्मानित किया गया है। इस बच्चे का नाम जिवितेश है। जिवितेश अभी नौवीं कक्षा का छात्र है और एसएलएस डीएवी पब्लिक स्कूल में पढ़ाई करता है।

4.jpg

जिवितेश अपनी पढ़ाई के साथ-साथ वन्यजीव फोटोग्राफी में भी कड़ी मेहनत कर रहा है। उसका कहना है कि जब वे छोटा था तो अपने पिता और उनके दोस्तों के साथ जंगल जाया करते था और वहीं से उसे वन्यजीव फोटोग्राफी की प्रेरणा मिली। उस समय जिवितेश के पिता के कई दोस्त वन्यजीव फोटोग्राफी के क्षेत्र में बड़ा नाम रखते थे। उन लोगों ने हमेशा से ही जिवितेश की सराहना की और उसे प्रेरित भी किया।

 
1.jpg

जिवितेश ने एक नारा भी दिया है। उनका नारा है WE SPEAK THRU CAMERA । कई समाचार पत्रों में कई बार जीवितेश के लेख प्रकाशित किए जा चुके हैं। इसके अलावा 3 मार्च, 2019 को डीडी नेशनल चैनल पर भारत के सबसे युवा वन्यजीव फोटोग्राफर के रूप में उनका साक्षात्कार प्रसारित किया गया था।

2.jpg

इसके अलावा जिवितेश को 11 साल के सबसे कम उम्र का भारतीय वन्यजीव फोटोग्राफर की उपाधि से नवाजा गया है। इतना ही नहीं उसे हाल ही में 2020 में बेस्ट यंगस्टर्न एनट्रेड अवार्ड भी मिला है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned