scriptJanmashtami 2020: सिर्फ एक दिन के श्रृंगार लिए 1 अरब के हीरे-जवाहरातों से सजे श्रीकृष्ण, देखें Photos | Janmashtami 2020: 1 billion diamond-jewels adorned with just one day | Patrika News

Janmashtami 2020: सिर्फ एक दिन के श्रृंगार लिए 1 अरब के हीरे-जवाहरातों से सजे श्रीकृष्ण, देखें Photos

Published: Aug 12, 2020 09:54:53 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

Krishna Janmashtami 2020: आज के दिन हर कृष्ण मंदिर (Har Krishna Temple) को अच्छी तरह से सजाया जाता है। लेकिन एक ऐसा भी मंदिर है, जिसकी सजावट में 100 करोड़ से अधिक रूपए खर्च किए हैं।
 

Krishna Janmashtami 2020:

Krishna Janmashtami 2020

नई दिल्ली। सूर्योदय की तिथि मानने के कारण कई शहरों में आज मनाई जा रही है। जन्माष्टमी श्रीकृष्ण (Krishna Janmashtami 2020) के भक्तों के लिए बहुत ही विशेष त्योहार है। इस दिन भगवान श्री कृष्ण के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए सच्चे मन से श्री कृष्ण की पूजा-अर्चना करते हैं। आज के दिन हर कृष्ण मंदिर (Har Krishna Temple) को अच्छी तरह से सजाया जाता है। लेकिन एक ऐसा भी मंदिर है, जिसकी सजावट में 100 करोड़ से अधिक रूपए खर्च किए हैं।

इस मंदिर का नाम है फूलबाग गोपाल मंदिर(Phoolbag Gopal Mandi), जो ग्वालियर (Gwalior) में स्थित है। जन्माष्टमी (Janmashtami) के अवसर पर भगवान राधाकृष्ण (Lord Radhakrishna) का श्रृंगार करीब 100 करोड़ रुपए के अधिक की ज्वैलरी से किया गया है। सिंधिया राजवंश (Scindia dynasty) के ये प्राचीन ज्वैलरी मध्यभारत की सरकार के समय गोपाल मंदिर को सौंप दिए गए थे। इन बेशकीमती ज्वैलरी में हीरे और पन्ना जड़ित हैं।

 
22.jpeg

हालांकि इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के चलते मंदिर के इतिहास में पहली अंदर श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। श्रृंगार के बाद भगवान के दर्शन फेसबुक लाइव के जरिए कराए जाएंगे। और कृष्ण जन्म के बाद रात 12 बजे ही इन जेवरातों को ट्रेजरी खुलवाकर उसमें रखवाया जाएगा और दूसरे दिन सुबह इन्हें दोबारा से बैंक के लॉकर में रखवा दिया जाएगा।

बता दें गोपाल मंदिर (Gopal Temple) में आजादी के पहले से भगवान राधाकृष्ण की प्रतिमा को इन ज्वैलरी से सुसज्जित करने की परंपरा है। उस समय सिंधिया राजपरिवार के लोग व रियासत के मंत्री, दरबारी व आम लोग जन्माष्टमी पर दर्शन को आते थे और राधाकृष्ण को इन ज्वैलरी से सजाया जाता था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो