scriptशादी करने पर कपल को सरकार देगी 4.20 लाख रुपए! जानें कौन-सी है स्कीम | Japan Government Will Give 4.20 Lakhs To Couples For Getting Married | Patrika News

शादी करने पर कपल को सरकार देगी 4.20 लाख रुपए! जानें कौन-सी है स्कीम

Published: Sep 24, 2020 06:23:52 pm

Submitted by:

Soma Roy

Unique Government Scheme : जन्मदर को बढ़ावा देने के लिए जापान सरकार ने अपनाया अनोखा तरीका
स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तों का करना होगा पालन, सालाना आय के अनुसार मिलेगी रकम

married1.jpg

Unique Government Scheme

नई दिल्ली। बेटियों के विकास से लेकर उनकी पढ़ाई तक में मदद और बेरोजगारों को भत्ता (Unemployment Wages) देने समेत सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। मगर जापान की सरकार (Japan Government) एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिसमें शादी करने पर कपल को 4.20 रुपए दिए जाएंगे। इस अनोखी योजना को शुरू करने का मकसद देश में शादियों की संख्या को बढ़ावा देना है। आर्थिक मदद का लाभ लेने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना पड़ेगा।
इस स्कीम का फायदा लेने के लिए पति और पत्नी की आयु शादी की पंजीकृत तारीख के अनुसार 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। जबकि उनकी कुल आय 38 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। योजना के तहत कपल को मिलने वाले रुपए के लिए भी अलग-अलग मानक होंगे। अगर नवविवाहित जोड़े (Newly Wedded Couple) की उम्र 35 साल है और उनकी आय 33 लाख रुपए है तो उन्हें आधी रकम मिलेगी। यानि उन्हें महज 2.1 लाख रुपए दिए जाएंगे। ये अनोखी स्कीम जन्मदर को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन और सोसाइटी सिक्योरिटी रिसर्च के एक सर्वे के मुताबिक साल 2015 में 29.1 प्रतिशत पुरुष और 17.8 प्रतिशत महिलाएं पैसों की कमी के कारण शादी नहीं कर पाए थे। उनकी उम्र 25 से 34 के बीच थी। वहीं साल 2019 में 865,000 बच्चों का जन्म हुआ। वहां के आंकड़ों के अनुसार जन्मदर काफी कम है। इसी को बढ़ावा देने के लिए सरकार शादी करने पर कपल्स को आर्थिक मदद दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो