scriptजापानी बिजनेसमैन अपने ट्विटर फॉलोअर्स को बांटेंगे 64 करोड़ रुपये, बस करना होगा छोटा सा काम | Japanese Billionaire Is Giving Away Rs 65 Crore | Patrika News

जापानी बिजनेसमैन अपने ट्विटर फॉलोअर्स को बांटेंगे 64 करोड़ रुपये, बस करना होगा छोटा सा काम

Published: Jan 10, 2020 10:04:01 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

युसाकू मीजावा 64 करोड़ रुपए की रकम बांटने जा रहे हैं
मीजावा इसे सामाजिक प्रयोग की तरह देख रहे हैं

wo24-maezawa.jpg

नई दिल्ली। सोशल मीडिया ( Social Media ) पर किसी को फॉलो ( Follow ) करना आम बात है। लेकिन अगर किसी शख्स को आप फॉलो करे और आपको उसके एवज में पैसे मिल जाए तो भला इसमें हर्ज कैसा। दरअसल जापान के एक अरबपति युसाकू मीजावा ( Yusaku Maezawa ) ने ऐलान किया है कि जो लोग उन्हें ट्विटर पर फॉलो रहे है वो उन लोगों को 64 करोड़ रुपए की रकम बांटने जा रहे हैं।

इस रकम को मीजावा ने उन लोगों में बांटेगे जिन्होंने नए साल ( New Year 2020 ) के मौके पर उनके ट्वीट ( Tweet ) पर रिट्वीट ( Retweet ) किया था। मीजावा अपने इस कदम को एक नए सामाजिक प्रयोग की तरह देख रहे हैं। इस पहल के जरिए उनका इरादा ये जानने का है कि पैसे का खुशहाली पर क्या असर पड़ता है।

पत्थर से बांधकर कुत्ते को नदी में डुबोया, महिला ने जान की बाजी लगाकर बचाई जान

जिस- जिस फॉलोअर्स ( Followers ) ने उन्हें ट्विवटर ( Twitter ) पर फॉलो किया है। इन्हीं फॉलोअर्स में से वे एक हजार यूजर्स को चुनेंगे। मीजावा का कहना है कि उनका मकसद ये जानने का है कि मेरे पैसे का उनके जीवन पर क्या असर होगा। इसका पता वे सर्वे ( Survey ) के जरिए लगाएंगे।

maezawa-20170801_001-thumb-1500x1286-817947.jpg

कारोबारी मीजावा के ट्विवटर पर अभी 6.8 मिलियन डॉलर फॉलोअर्स हैं। 43 वर्षीय मीजावा एक फैशन कम्पनी के मालिक है और उनकी निजी संपत्ति करीब दो अरब डॉलर है। उन्होंने अपने इस प्रयोग के बारे में कहा कि मुझे उम्मीद है कि उनके गंभीर सामाजिक प्रयोग पर एकेडमिक विशेषज्ञ और अर्थशास्त्री भी दिलचस्पी दिखाएंगे।

एक शख्स को पॉपकॉर्न खाना पड़ा भारी, ओपन हार्ट सर्जरी के बाद बची जान

मीजावा अपने इस नए और अनोखे प्रयोग को मिनिमम बेसिक इनकम के विचार के तौर पर देख रहे हैं। मीजावा का कहना है कि उनके पास पैसे हैं और उसे बांटने के लिए पर्याप्त समय भी है। इसलिए वह दूसरों को प्रभावित करने के लिए कुछ अलग कर रहे हैं।

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो