script

जब भरी संसद में श्यामा प्रसाद मुखर्जी से जवाहर लाल नेहरू ने मांगी थी माफी…

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2019 11:13:13 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

Syama Prasad Mukherjee: मुखर्जी ने अपने जीवन में कई सफलताएं हासिल की थीं
नेहरू के मांफी मांगने के बाद श्यमा प्रसाद ने कही थी ये बात
जवाहर लाल नेहरू को हुआ था अपनी गलती का एहसास

Syama Prasad Mukherjee

जब भरी संसद में श्यामा प्रसाद मुखर्जी से नेहरू ने मांगी थी माफी…

नई दिल्ली: आज ही के दिन यानी 23 जून 1953 को भारतीय राजनीति के बड़े चेहरे डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ( Syama Prasad Mukherjee ) का निधन हुआ था। कलकत्ता ( Kolkata ) के एक प्रतिष्ठित परिवार में जन्मे मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई 1901 को हुआ था। जहां 1917 में उन्होंने मैट्रिक किया तो वहीं 1921 में बीए की उपाधि हासिल की। उन्होंने अपने जीवन में कई उल्लेखनीय सफलताएं अर्जित की थीं। इन्हीं सबके बीच एक समय वो भी आया जब देश के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी से मांफी मांगी थी। चलिए आपको पूरा किस्सा बताते हैं।

 

Syama Prasad Mukherjee

हुआ था कुछ ऐसा

बात तब की है जब मुखर्जी जवाहरलाल नेहरू ( Jawaharlal Nehru ) की पहली सरकार में मंत्री थे। वहीं जब नेहरू-लियाकत पैक्ट हुआ तो उन्होंने और बंगाल के एक अन्य मंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की। आम चुनाव हुए और उसके तुरंत बाद ही दिल्ली के नगरपालिका चुनाव में नए बने जनसंघ और कांग्रेस ( Congress ) में काफी बड़ी और कड़ी टक्कर देखने को मिल रही थी। इन सबके बीच श्यामा प्रसाद ने संसद में कांग्रेस पर आरोप लगाया कि चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस वाइन और मनी का इस्तेमाल कर रही है।

Syama Prasad Mukherjee

इसलिए नेहरू को मांगनी पड़ी थी मांफी

श्यामा प्रसाद के इस आरोप का जवाहरलाल नेहरू ने विरोध किया। वहीं इस बीच नेहरू से एक बड़ी गलती हो गई। दरअसल, उन्हें लगा कि मुखर्जी ने वाइन और वुमन कहा है। जबकि श्यामा प्रसाद ने अपने बयान में वाइन और मनी कहा था। लेकिन नेहरू अपनी जिद पर अड़े थे और उन्होंने मुखर्जी के आधिकारिक बयान की जांच की बात कही थी। वहीं जब बयान की जांच हुई, तो सच्चाई सबके सामने थी और नेहरू को अपनी गलती का एहसास हो गया था। उन्होंने भारतीय संसद ( parliament ) में खडे़ होकर मुखर्जी से मांफी मांगी। इस पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कहा था- मांफी मांगने की जरूरत नहीं है, मैं बस यह कहना चाहता हूं कि मैं गलत बयानबाजी नहीं करूंगा।

ट्रेंडिंग वीडियो