scriptरहस्यमयी पेड़ से अपने आप निकलता है पानी, पीते ही रोग होते हैं दूर | Kadamb tree in nooh is full of miracle, water comes out automatically | Patrika News

रहस्यमयी पेड़ से अपने आप निकलता है पानी, पीते ही रोग होते हैं दूर

Published: Nov 28, 2020 06:23:53 pm

Submitted by:

Soma Roy

Miracle tree : आरावली पर्वत पर स्थित एक मंदिर के पास है ये अद्भुत पेड़
24 घंटे पेड़ से बहता है पानी, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सके हैं गुत्थी

tree1.jpg

Miracle tree

नई दिल्ली। दुनिया ने भले ही कितनी भी तरक्की कर ली हो, साइंस के पास हर चीज की थ्योरी हो, लेकिन देश में आज भी कई ऐसी चीजें हैं जहां सारी गणित फेल होती हुई दिखती हैं। ऐसी ही एक जगह है प्राचीन अरावली पर्वतमाला की चोटियों पर स्थित एक मंदिर, जहां लगे एक चमत्कारिक पेड़ (Miracle tree) की गुत्थी आज तक नहीं सुलझा पाया है। यहां मौजूद कंदब के पेड़ से दिन-रात पानी निकलता है। हैरानी की बात यह है कि ये कभी सूखता नहीं है।
इतना ही नहीं इस पेड़ के पानी में ऐसे जादुई एवं औषधीय गुण हैं, जिसके चलते इसे पीने से लोगों के रोग दूर हो जाते हैं। ये पेड़ असल में हरियाणा के नूंह जिले से करीब 3 किलोमीटर दूर स्थित है। हैरानी वाली बात यह है कि पानी कहां से आता है और ये क्यों नहीं सूखता है इसका जवाब किसी के पास नहीं है। यह पेड़ काफी समय से लोगों के लिए हैरानी का विषय बना हुआ है। इस पेड़ से निकलने वाले जल को लोग भगवान का चमत्कार बताते हैं। इसीलिए दूर—दूर से आने वाले भक्त इसे भरकर अपने साथ ले जाते हैं। मान्यता है कि इस पेड़ का पानी चर्म रोग के लिए बहुत फायदेमंद है।
पेड़ से पूरे साल पानी कैसे निकलता है, यहां न तो कोई झरना है ना ही कोई अन्य स्त्रोत। इसी के चलते कई शोधकर्ताओं ने इस पेड़ पर कई रिसर्च किए लेकिन कुछ भी पता नहीं चल सका। पेड़ के पास एक मंदिर भी है। जिसे लो नल्हड़ेश्वर मंदिर के नाम से जानते हैं। लोगों का मानना है कि मंदिर में माथा टेकने और कंदब के पेड़ से निकलने वाले जल को पीने से उनकी शारीरिक समस्याएं दूर हो जाएंगी। साथ ही अगर उन्हें मानसिक तनाव रहता है या घर में अशांति का महौल रहता है तब भी उन्हें राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो