अब चाय से होगा Corona का इलाज! जानें मरीजों पर कैसे करेगा काम

एक शोध में खुलासा हुआ है कि Kangra tea भी Corona के दवा के रूप में उपयोग किया जा सकता है। विशेषज्ञों का दावा है Kangra tea एचआईवी में उपयोग होने वाली दवाओं से भी ज्यादा प्रभावशाली है।

By: Vivhav Shukla

Published: 24 May 2020, 05:53 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया Coronavirus से जूझ रही है। हर देश केवल इस वायरस की दवा खोजने में लगा हुआ है। लेकिन अभी तक किसी के हाथ सफलता नहीं लगी है। इनसब के बीच हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि कांगड़ा चाय कोरोना के इलाज में कारगर हो सकती है। इस एक्सपर्ट का नाम डॉ संजय कुमार है। संजय, हिमालय जैवसंपदा प्रोद्योगिकी संस्थान (IHBT) के निदेशक भी है।

इंडिया साइंस वायर (India Science Wire) पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक डॉ संजय ने बताया है कि चाय में ऐसे रसायन होते हैं जो कोरोनावायरस को रोकने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने दावा किया है कि ये रसायन एचआईवी-रोधी दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों ने कांगड़ा चाय में पाए जाने वाले सभी रसायनों का कंप्यूटर-आधारित मॉडल का उपयोग करते परीक्षण किया। परीक्षण में आए परिणाम ने सभी को चौका दिया। ये रयासन विशिष्ट वायरल प्रोटीन को एचआईवी-रोधी दवाओं की तुलना में अधिक कुशलता से बांध सकते हैं। इतना ही नहीं ये रसायन उन वायरल प्रोटीन्स की गतिविधि को अवरुद्ध कर सकते हैं, जो मानव कोशिकाओं में वायरस को पनपने में मदद करता है।

बता दें कोरोना वायरस के इलाज के लिए कई तरह की दवाओं की उपयोग किया जा रहा है। जिनमें कुछ निगेटिव परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में अगर चाय से कोरोना को इलाज हो जाता है तो ये वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned