scriptजब भी किसी से मिलें तो अपना बॉडी लैंग्वेज सही रखें | Keep body language when meeting someone | Patrika News

जब भी किसी से मिलें तो अपना बॉडी लैंग्वेज सही रखें

Published: Nov 26, 2017 11:44:34 pm

अगर आप अपनी बॉडी लैंग्वेज का सही इस्तेमाल करना जानते हैं तो आपको सफलता मिलते देर नहीं लगती।

Body Language

शरीर की अपनी ही भाषा होती है जो हमारे व्यक्तित्व का अहम हिस्सा होती है। वह हमारे बिना कुछ जाने बहुत कुछ कह देती है। किसी भी बिजनेस मीटिंग की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है। अगर आप अपनी बॉडी लैंग्वेज का सही इस्तेमाल करना जानते हैं तो आपको सफलता मिलते देर नहीं लगती। वहीं, अगर आपकी बॉडीलैंग्वेज सही नहीं है तो इससे आपके क्लाइंट के पास गलत संदेश जा सकता है। इसका खामियाजा आपको भविष्य में भुगतना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी बॉडी लैंग्वेज में सुधार करें और गलतियां

शरीर की अपनी ही भाषा होती है जो हमारे व्यक्तित्व का अहम हिस्सा होती है। वह हमारे बिना कुछ जाने बहुत कुछ कह देती है। किसी भी बिजनेस मीटिंग की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है। अगर आप अपनी बॉडी लैंग्वेज का सही इस्तेमाल करना जानते हैं तो आपको सफलता मिलते देर नहीं लगती। वहीं, अगर आपकी बॉडीलैंग्वेज सही नहीं है तो इससे आपके क्लाइंट के पास गलत संदेश जा सकता है। इसका खामियाजा आपको भविष्य में भुगतना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी बॉडी लैंग्वेज में सुधार करें और गलतियां करने से बचें।

जब आप किसी से बात करें तो अपने हाथों को ज्यादा न हिलाएं। अक्सर हम बात करते समय हाथ चलाते हैं ताकि सामने वाले को समझा सकें। हालांकि आपके क्लाइंट को लग सकता है कि आप छोटी सी बात को बेवजह खींचना चाह रहे हैं।

आपके क्लाइंट को ऐसा बिल्कुल नहीं लगना चाहिए कि आपके शब्द और आपका चेहरा अलग-अलग बातें कह रहा है। शब्दों और भावों में समानता लाएं, ताकि क्लाइंट आपकी बात को गंभीरता से ले।

हो सकता है कि आप किसी मीटिंग में बोर हो रहे हों या आपको कहीं जाने की जल्दी हो लेकिन ऐसे में बार-बार घड़ी को न देखें। इससे सामने वाले पर गलत प्रभाव पड़ता है। उसको लगता है कि आप उसे और उसकी बात को महत्व नहीं दे रहे जो गलत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो