Lockdown के दौरान बच्चों को रखें फ्री, नहीं तो पड़ सकता है बुरा असर

Highlights

-ऐसे में सारे कॉलेजों, स्कूल व ऑफिस कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के आदेश दिए गए हैं

-इसके चलते बच्चे भी घर में कैद हो गए हैं

-ऐसे में बच्चे घर पर रहकर काफी बुरा वा बोर फील कर रहे हैं।

Ruchi Sharma

26 Mar 2020, 02:28 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के भारत के बढ़ते कहर को देखते हुए देश की मोदी सरकार ने 21 दिनों तक Lockdown करने का ऐलान कर दिया। ऐसे में सारे कॉलेजों, स्कूल व ऑफिस कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के आदेश दिए गए हैं। इसके चलते बच्चे भी घर में कैद हो गए हैं। ऐसे में बच्चे घर पर रहकर काफी बुरा वा बोर फील कर रहे हैं। बच्चों को अपने पेरेंट्स का साथ चाहिए। बच्चों के साथ ज्यादा प्रोटेक्टिव ना रहे इस बात का विशेष ध्यान रखें। बच्चों को जरूरत से ज्यादा सुरक्षा कवच देना ठीक नहीं। बच्चों के साथ दोस्त जैसा व्यवहार करें। यह समय उनके लिए बेहद कठिन है। इस कठिन समय में उनके साथ ओवर प्रोटेक्टिव होने की जरूरत नहीं है। ज्यादा प्रोटेक्टिव होना आपके लिए व बच्चों के लिए दोनों के लिए खतरा है ।


-हर बच्चे को अपना एक अलग व्यक्तिगत स्वभाव होता है। यदि आप दिन भर उसे अपने हिसाब से चलाना चाहती हैं, लेकिन आपके हिसाब के चलते-चलते वो अपना खुद का हिसाब कभी पहचान ही नहीं पाएगा।

-बच्चे का जरूरत से ज्यादा ध्यान रखने की आपकी आदत बच्चे में उम्र के साथ परिपक्वता भी नहीं आने देगी। दरअसल उनका आप पर निर्भर रहना उनके लिए आदत बन जाएगा। वो घर पर आपके ऊपर, तो बाहर टीचर या बॉस आदि पर कुछ ज्यादा ही निर्भर रहने लग सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बच्चे ने कभी कोई दिक्कत या मुद्दा खुद से सुलझाया ही नहीं होता है। अपनी परेशानी को सुलझाने के लिए उसके पास दूसरों से मदद मांगना ही एक अकेला हल होता है।

-ओवरप्रोटेक्टिव मां के साथ बच्चे को एक अनोखी आदत भी पड़ सकती है। ये है, अकेले न रह पाने की आदत। इसके चलते बच्चे के सामने जब अकेले रहने का मौका आएगा तो वो इस मौके से जुड़े फायदे के आगे अपनी अकेले ना रह पाने की मजबूरी को चुनेगा।

-ओवरप्रोटेक्टिव मां के बच्चे चाहते हैं कि हमेशा कोई इस बात पर नजर रखे कि वो सब कुछ सही कर रहे हैं या नहीं। ऐसा न होने पर बच्चा काम करने की हिम्मत तक नहीं कर पाता है। पूरी तैयारी के बाद भी बच्चा परफॉर्म करते समय पीछे हट जाता है।

coronavirus COVID-19
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned