script21 साल की उम्र में रेशमा मरियम बनी पंचायत अध्यक्ष, कम उम्र में कर दिखाया ये बड़ा काम | Kerala 21 years old Reshma Mariam became yougest Panchayat president | Patrika News

21 साल की उम्र में रेशमा मरियम बनी पंचायत अध्यक्ष, कम उम्र में कर दिखाया ये बड़ा काम

Published: Jan 02, 2021 05:45:09 pm

Submitted by:

Soma Roy

Youngest Panchayat President : केरल की रहने वाली हैं रेशमा मरियम रॉय, पंचायत अध्यक्ष बनकर कांग्रेस का किया सूपड़ा साफ
आने-जाने के लिए पुल निर्माण समेत जनहित में कार्य करने का किया वादा

reshama.jpg

Youngest Panchayat President of Kerala

नई दिल्ली। आमतौर पर 21 साल की उम्र तक ज्यादातर बच्चे दुनिया की तौर—तरीकों को मुश्किल से सीखते हैं। वहीं दूसरी ओर केरल में एक ऐसी लड़की है जिसने इतनी कम उम्र में न सिर्फ दुनियादारी की बारिकियां सीखी, बल्कि समाज की जिम्मेदारियां उठाने का भी फैसला किया। तभी महज 21 साल की उम्र में रेशमा मरियम रॉय पंचायत अध्यक्ष बन गई। ऐसा करते ही वह केरल की सबसे युवा पंचायत अध्यक्ष बन गई हैं। इतनी छोटी उम्र में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करना वाकई पूरे इलाके एवं लोगों के लिए गर्व की बात है।
रेशमा अरुवाप्पुलम ग्राम पंचायत से चुनी गईं हैं। वह सीपीएम पार्टी की उम्मीदवार के रूप में खड़ी हुई थीं। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को 70 वोटों से हराकर जीत हासिल की। मजेदार बात यह है कि वह पंचायत पद के लिए पर्चा भरने की आखिरी तारीख से महज दो दिन पहले ही 21 साल की हुई थीं। इसके बाद उन्होंने अपना आवेदन पत्र दाखिल किया था। मालूम हो कि रेशमा जिस वार्ड से चुनी गई हैं। वहां पिछले 20 सालों से कांग्रेस राज कर रही थी। मगर रेशमा के जीतते ही उन्होंने कांग्रेस का ये रिकॉर्ड तोड़ दिया।
पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीतने से रेशमा काफी खुश हैं। इस मौके पर उन्होंने इलाके में आवागमन को आसान बनाने के लिए पुल का निर्माण कराने, आयुर्वेद अस्पताल बनवाने, जंगली जानवरों से परेशान किसानों की समस्याएं सुलझाने समेत कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने का वादा किया। उन्होंने यह भी कहा कि जीत के बाद की जिम्मेदारी बड़ी है। लेकिन मेरा विश्वास है कि जब युवाओं को मौके और सीखने की जगह मिलती है तो वे देश के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो