scriptकेरल के वलयनचिरंगाना प्राथमिक स्कूल की ओर से की गई अनोखी पहल | kerala government school introduces unisex uniform | Patrika News

केरल के वलयनचिरंगाना प्राथमिक स्कूल की ओर से की गई अनोखी पहल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2019 01:14:52 pm

Submitted by:

Soma Roy

लड़कों की तरह लड़कियां स्कूल में शॉर्ट्स और शर्ट पहन सकेंगी

kerala.png

नई दिल्ली: आधुनिक दौर में भी भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां लड़के—लड़कियों को बराबरी का दर्जा नहीं दिया जाता है। दोनों में भेदभाव की ये चीज स्कूल के यूनिफॉर्म से ही शुरू हो जाती है। जहां लड़के शर्ट—पैंट और लड़कियां स्कर्ट—टॉप या सलवार सूट में नजर आती हैं। मगर अब इस भेदभाव को खत्म करने के लिए केरल के एक सरकारी स्कूल ने खास कदम उठाया है।

केरल के सरकारी स्कूल ने अब लड़के—लड़कियों की ड्रेस एक करने का ऐलान किया है। उनके मुताबिक अब लड़कियां भी लड़कों की तरह शॉर्ट और शर्ट पहन सकेंगी। इससे उन्हें खेलने—कूदने में आसानी होगी। हालांकि इस फैसले को लागू करते समय स्कूल प्रबंधकों को इसके विरोध होने का डर था। मगर पैरेंट्स की ओर से मिली सहमति से उनके हौंसले बुलंद है।

यूनिफॉर्म को यूनिसेक्स किए जाने का ये निर्णय के वलयनचिरंगाना प्राथमिक सरकारी विद्यालय की ओर से लिया गया है। ये पूरा स्कूल महिला स्टाफ चलाती हैं। यहां प्रिंसिपल से लेकर टीचर तक सभी महिलाएं हैं। स्कूल प्रशासन के मुताबिक वे ड्रेस के जरिए लोगों की लड़कियों के प्रति बनी पुरानी मानसिकता को बदला चाहती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो