scriptकेरल के छात्रों ने बनाया कम खर्च में इमरजेंसी वेंटिलेटर, हाथ में उठाकर भी कर सकते हैं मूवमेंट | Kerala Students Prepare Low Cost Ventilator for Coronavirus Patients | Patrika News

केरल के छात्रों ने बनाया कम खर्च में इमरजेंसी वेंटिलेटर, हाथ में उठाकर भी कर सकते हैं मूवमेंट

Published: Apr 03, 2020 11:13:23 am

Submitted by:

Soma Roy

Low Cost Ventilator : वेंटिलेटर को तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने बनाया है

 

ventilator1.jpg

Low Cost Ventilator build by Kerala Students

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाए जाने के वेंटिलेटर (Ventilator) का इंतजाम किया जा रहा है। देशभर में कई ऐसे संस्थान और कंपनियां आगे आई हैं जो भविष्य के संकट को देखते हुए बेहतर वेंटिलेटर बना रहे हैं। केरल से भी एक ऐसी ही अच्छी खबर सामने आई है। जहां कुछ छात्रों ने मिलकर बेहद कम खर्च में इमरजेंसी वेंटिलेटर तैयार किया है। इसके उत्पादन के लिए बेंगलूरू की एक कंपनी ने उनसे करार भी किया है।
कोरोना वायरस महामारी (Pandemic) से निपटने के लिए केरल के मेडिकल छात्रों ने एक उम्दा वेंटिलेटर सिस्सटम तैयार किया है। इसे तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने बनाया है। अच्छी बात यह है कि ये काफी किफायती दाम में तैयार किया गया है। ये एक आपातकालीन वेंटिलेटर सिस्टम है। संस्थान के छात्रों ने इस वेंटिलेटर सिस्टम का एक प्रोटोटाइम भी तैयार किया है।
mareez1.jpg
यह वेंटिलेटर सिस्टम आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (एएमबीयू) पर आधारित है। इसका आकार भी छोटा है। ये इतना ईजी टू मूव है कि आप इसे हाथ में उठाकर भी घूम सकते हैं। इस वेंटिलेटर में एएमबीयू बैग या एक बैग-वॉल्व-मास्क (बीवीएम) दिया गया है। जिसे आप हाथ में उठाकर उस मरीज के पास ले जा सकते हैं जिसे सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो