केरल के छात्रों ने बनाया कम खर्च में इमरजेंसी वेंटिलेटर, हाथ में उठाकर भी कर सकते हैं मूवमेंट

  • Low Cost Ventilator : वेंटिलेटर को तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने बनाया है

 

By: Soma Roy

Published: 03 Apr 2020, 11:13 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाए जाने के वेंटिलेटर (Ventilator) का इंतजाम किया जा रहा है। देशभर में कई ऐसे संस्थान और कंपनियां आगे आई हैं जो भविष्य के संकट को देखते हुए बेहतर वेंटिलेटर बना रहे हैं। केरल से भी एक ऐसी ही अच्छी खबर सामने आई है। जहां कुछ छात्रों ने मिलकर बेहद कम खर्च में इमरजेंसी वेंटिलेटर तैयार किया है। इसके उत्पादन के लिए बेंगलूरू की एक कंपनी ने उनसे करार भी किया है।

कोरोना वायरस महामारी (Pandemic) से निपटने के लिए केरल के मेडिकल छात्रों ने एक उम्दा वेंटिलेटर सिस्सटम तैयार किया है। इसे तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने बनाया है। अच्छी बात यह है कि ये काफी किफायती दाम में तैयार किया गया है। ये एक आपातकालीन वेंटिलेटर सिस्टम है। संस्थान के छात्रों ने इस वेंटिलेटर सिस्टम का एक प्रोटोटाइम भी तैयार किया है।

mareez1.jpg

यह वेंटिलेटर सिस्टम आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (एएमबीयू) पर आधारित है। इसका आकार भी छोटा है। ये इतना ईजी टू मूव है कि आप इसे हाथ में उठाकर भी घूम सकते हैं। इस वेंटिलेटर में एएमबीयू बैग या एक बैग-वॉल्व-मास्क (बीवीएम) दिया गया है। जिसे आप हाथ में उठाकर उस मरीज के पास ले जा सकते हैं जिसे सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही हो।

coronavirus
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned