scriptचोरी से चौपट हो गया था बिजनेस फिर भी महिला ने नहीं मानी हार, महज 100 रुपए से दोबारा खड़ा किया कारोबार | Kerala woman Elavarasi Jayakanth re-established her business with 100 | Patrika News

चोरी से चौपट हो गया था बिजनेस फिर भी महिला ने नहीं मानी हार, महज 100 रुपए से दोबारा खड़ा किया कारोबार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2021 07:11:13 pm

Submitted by:

Soma Roy

Inspirational Story : यूएई की तरफ से महिला को दिया गया था बेस्ट एंटरप्रेनोयर का खिताब
साल 2011 में उनके सुपर मार्केट स्टोर में हो गई थी बड़ी चोरी

woman.jpg

Inspirational Story

नई दिल्ली। कहते हैं मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती फिर चाहे आंधी आए या तूफान वह अपने हौंसलों पर अडिग रहते हैं। इस बात को सच साबित कर दिखाया है तमिलनाडु की रहने वाली इलावरासी जयाकांत ने। एक वक्त था जब उनका परिवार काफी संपन्न था और उनका कारोबार अच्छा चल रहा था। लेकिन अचानक दुकान पर हुई एक बड़ी चोरी के चलते उनका सब तहस-नहस हो गया। मगर जयाकांत ने हार नहीं मानी उन्होंने महज ₹100 से दोबारा अपना बिजनेस शुरू किया। आज वह सफलता के इस मुकाम पर हैं कि उन्होंने ना सिर्फ 4 आउटलेट्स खोलें बल्कि उनकी मेहनत की वजह से उन्हें इंटरनेशनल पीस काउंसिल यूएई की तरफ से बेस्ट एंटरप्रेन्योर का अवार्ड भी दिया गया।
एक अंग्रेजी रिपोर्ट के मुताबिक जयाकांत के परिवार में मिठाई बनाने का काम होता था। परिवार को देख वह भी इस काम में निपुण हो गईं। शादी के बाद उन्होंने पहले लोकल स्टोर्स में मिठाइयां बेची। उनका बिजनेस अच्छा चलने लगा तो परिवार से राय लेकर करीब ₹5000000 का लोन लिया। साल 2010 में उन्होंने एक सुपरमार्केट स्टोर खोला, जिसमें करीब 50 लोग काम करते थे। उनका व्यवसाय काफी अच्छा चल रहा था, लेकिन साल 2011 में उनकी लाइफ में बड़ा टर्निंग प्वाइंट आया। उनके स्टोर में बड़ी चोरी हो गई जिसकी वजह से उनका सब बर्बाद हो गया।
इस मुश्किल हालात में उनके घर वालों का हौंसला टूट गया। मगर जयाकांत ने हार नहीं मानी। उन्होंने महज ₹100 से दोबारा अपना कारोबार शुरू किया। उन्होंने अब मिठाई की जगह चिप्स बनाने का काम किया। उन्होंने इसे अस्वती हॉट चिप्स नाम दिया। उनकी मेहनत रंग लाई आज उनके त्रिशूर में चार आउटलेट्स हैं। जिनमें चिप्स, अचार और केक मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो