scriptLOC से 88 किमी दूर इस इलाके में बसा रखा था जैश ने ‘आतंकियों का शहर’, मिराज के बम बरसाते ही मारे गए सैंकड़ों | know about balakot where indian fighter jets struck a major terrorist | Patrika News

LOC से 88 किमी दूर इस इलाके में बसा रखा था जैश ने ‘आतंकियों का शहर’, मिराज के बम बरसाते ही मारे गए सैंकड़ों

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 03:29:56 pm

Submitted by:

Priya Singh

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा का किया उल्लंघन
कथित घटना मुजफ्फराबाद सेक्टर में हुई
बालाकोट के पास भारत के मिराज 2000 जेट्स ने की एयर स्ट्राइक

know about balakot where indian fighter jets struck a major terrorist

LOC से 88 किमी दूर इस इलाके में बसा रखा था जैश ने ‘आतंकियों का शहर’, मिराज के बम बरसाते ही मारे गए सैंकड़ों

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने दावा किया कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ की। महानिदेशक इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) आसिफ गफूर ने सुबह ट्वीट किया और रेडियो पाकिस्तान ने दावा किया कि वायुसेना के विमानों ने लौटने से पहले जल्दबाजी में विमान में रखे बम गिरा दिए जो खैबर पख्तूनख्वा में बालाकोट के पास गिरे हैं। रेडियो पाकिस्तान ने दावा किया कि यह कथित घटना मुजफ्फराबाद सेक्टर में हुई। आज हम आपको इस इलाके की पूरी जानकारी देंगे। मुजफ्फराबाद पाक-अधिकृत कश्मीर के आज़ाद कश्मीर क्षेत्र की राजधानी और मुख्यालय है। यह सेक्टर नदियों के किनारे बसा है। इसके पश्चिम में खैबर पख्तूनख्वा प्रान्त बसा है। इसी प्रान्त के बालाकोट के पास भारत के मिराज 2000 जेट्स ने एयर स्ट्राइक की। सूत्रों के मुताबिक 12 मिराज 2000 जेट्स इस ऑपरेशन में शामिल थे। जिन्होंने एलओसी के पार 1000 किलो के बम आतंकी कैंपों पर गिराए और उन्हें पूरी तरह तबाह कर दिया।

यह भी पढ़ें- पलक झपकते ही दुश्मन के होश उड़ा सकता है मिराज जेट, पाक पर गिराया 1000 किलो का बम

बालाकोट में वायुसेना ने जैश के क्ट्रोल रूम अल्फा-3 को भी नेस्तानाबूत कर दिया गया है। बालाकोट पाकिस्तान के ऐब्टाबाद के पास स्थिति है। LOC से बालाकोट की दूरी लगभग 88 किलोमीटर है। एबटाबाद की बात करें तो यह वही इलाका है जहां ओसामा बिन लादेन छिपा था। इस एयर स्ट्राइक को लेकर भारतीय वायुसेना का इतना अंदर जाकर कार्रवाई करना बेहद सफल ऑपरेशन माना जा रहा है। भारतीय मीडिया में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि भारत के लड़ाकू विमानों ने सुबह 3:30 मिनट पर बालाकोट के पास जैश-ए-मोहम्मद के एक कैंप पर हमला करके उसे तबाह कर दिया। भारतीय मीडिया में इंडियन एयर फ़ोर्स के सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है करीब 200 से 300 आतंकी ढेर हो चुके हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो