एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहा आधी ट्रेन मध्यप्रदेश में खड़ी होती है और आधी राजस्थान में

भवानी मंडी रेलवे स्टेशन राजस्थान का एक ऐसा स्टेशन है जो दो राज्यों राजस्थान और मध्यप्रदेश में बंटा हुआ है। इस स्टेशन पर जब ट्रेन खड़ी होती है तो वह आधी मध्यप्रदेश में होती है और आधी राजस्थान में। इस खबर में जानिये इस अनूठे रेलवे स्टेशन की कहानी।

By: Arsh Verma

Updated: 08 Oct 2021, 07:03 PM IST

झालावाड़. क्या आप जानते है कि दिल्ली मुंबई रेल लाइन पर एक ऐसा स्टेशन स्थित है, जहा यात्री राजस्थान में खड़े होकर टिकट लेते हैं और टिकट देने वाले क्लर्क मध्यप्रदेश में बैठे होते हैं।
इस स्टेशन का नाम भवानी मंडी रेलवे स्टेशन है। ये राजस्थान के कोटा संभाग के झालावाड़ जिले में स्थित है।
दरअसल ये स्टेशन राजस्थान और मध्यप्रदेश में बंटा हुआ है। स्टेशन पर आनी वाली सभी ट्रेनें एक साथ 2 प्रदेशों में खड़ी होती हैं।


भवानी मंडी कस्बे की सरहद पर स्थित मकानों के आगे के दरवाजें जहां मध्यप्रदेश के भैंसोदामंडी कस्बे में खुलते तो उनके पिछले दरवाजे झालावाड़ के भवानीमंडी में खुलते हैं।

भवानी मंडी कस्बा ड्रग्स तस्करी के लिए भी काफी प्रचलित है। तस्कर इस इलाके की भौगोलिक स्थित का फायदा अक्सर उठाते हैं और मध्यप्रदेश में अपराध तत्काल राजस्थान में आ जाते हैं, वहीं राजस्थान में अपनी कारनामों को अंजाम देकर मध्यप्रदेश भाग जाते हैं। इसके कारण दोनों राज्यों की पुलिस में अक्सर सीमा विवाद होता रहता है।

bhawani-mandi-railway-station-.jpgbhawani-mandi-tesan-movie.jpg

भवानी मंडी राजस्थान और एमपी की सीमा पर स्थित होने के कारण रोजमर्रा के कामकाज के लिये इसकी सीमा पर रहने वाले मध्यप्रदेश के लोग भी इसी कस्बे पर निर्भर रहते हैं। इसके कारण यहां दोनों राज्यों की साझा संस्कृति देखने को मिलती है।


आपको बता दें की 2018 में इस पर एक बॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म भी बन चुकी है जिसका नाम ‘Bhawani Mandi Tesan’ है। इस फिल्म के निर्देशक सईद फैजान हुसैन हैं, और जयदीप अल्हावत जैसे दिग्गजों ने इसमें किरदार निभाया है।

Show More
Arsh Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned