scriptएक बेटा है बिजनेसमैन जबकि दूसरा करता है यह काम, जानिए मनोहर पर्रिकर की फैमिली से जुड़ी सारी बातें | Know the details of Manohar Parrikar's family | Patrika News

एक बेटा है बिजनेसमैन जबकि दूसरा करता है यह काम, जानिए मनोहर पर्रिकर की फैमिली से जुड़ी सारी बातें

Published: Mar 18, 2019 11:06:59 am

Submitted by:

Arijita Sen

मनोहर पर्रिकर के परिवार में हैं इतने लोग
उनके बेटे करते हैं ये काम
ऐसे हुई थी इनकी शादी

मनोहर पर्रिकर

एक बेटा है बिजनेसमैन जबकि दूसरा करता है यह काम, जानिए मनोहर पर्रिकर की फैमिली से जुड़ी सारी बातें

नई दिल्ली। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर काफी लंबे समय से अग्नाशय कैंसर(Pancreatic cancer) से जूझ रहे थे और रविवार 63 साल की उम्र में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। आइए जानते हैं सादा जीवन उच्च व्यक्तित्व में यकीन करने वाले देश के इस महान नेता के परिवार के सदस्यों के बारे में कुछ अनसुनी बातें।

बेटे उत्पल और बहू उमा के साथ मनोहर पर्रिकर

मनोहर गोपालकृष्णा प्रभु पर्रिकर यही था उनका पूरा नाम। उनका जन्म गोवा के मापुसा में हुआ था। उनकी मां का नाम राधाबाई और पिता का नाम गोपालकृष्णा था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा मार्गो स्कूल से हुई। साल 1978 में बॉम्‍बे आईआईटी से मेटलर्जी इंजीनियरिंग में उन्होंने ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की।

उत्पल और उनकी पत्नी बेटे धुव्र के साथ

साल 1981 में उनकी शादी मेधा पर्रिकर से हुई। उनके दो बेटे हैं जिनका नाम उत्पल और अभिजात हैं। उत्पल ने अमरीका के मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और अभिजात का गोवा में ही अपना बिजनेस है।

उत्पल ने उमा सरदेसाई से लव मैरिज की। इनका एक बेटा है जिसका नाम धुव्र है। उमा से उत्पल की मुलाकात अमरीका में ही हुई। उमा ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से अपनी पढ़ाई की है।

छोटे बेटे अभिजात पर्रिकर की शादी
वही अभिजात ने साल 2013 में साई से शादी की।

अभिजात पर्रिकर साई के साथ

साई और अभिजात लंबे समय से दोस्त थे और बाद में एक-दूसरे से शादी करने का फैसला लिया। साई पेशे से एक फार्मासिस्ट हैं।

मनोहर पर्रिकर

जहां तक रही उनकी पत्नी की बात तो बता दें कि साल 2001 में ही उनका निधन हो चुका था। मेधा की मौत भी कैंसर के चलते ही हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो