scriptसड़क पर बनें ये निशान बचा सकते हैं आपकी जान, ऐसे करें फॉलो | know the meaning and importance of special signs on road | Patrika News

सड़क पर बनें ये निशान बचा सकते हैं आपकी जान, ऐसे करें फॉलो

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2019 01:19:40 pm

Submitted by:

Soma Roy

Road Signs : लोगों की सुरक्षा के लिए हाईवे और सड़कों पर बनाए गए हैं विशेष चिन्ह
ओवरटेक से लेकर लेन न बदलने की जानकारी देते हैं ये निशान

road_collage1.jpg
नई दिल्ली। लोगों की सेफ्टी के लिए यातायात एवं परिवहन विभाग और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने कई नियम बनाए हैं। मगर ज्यादातर लोग इनका सही से पालन नहीं करते हैं। कई लोगों को तो सड़कों पर बने खस निशानों की जानकारी तक नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ चिन्हों के बारे में बताएंगे जो आपकी जान बचा सकते हैं।
सैर पर गए दो युवकों ने बचाई डूबती महिला की जान, पुलिस ने ठोकी पीठ

1.आपने अक्सर देखा होगा कि सड़क पर सीधी सफेद रंग की लाइन बनी होती है। इसका मतलब है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं आपको उसी साइड में रहना है।
2.अक्सर आपने हाईवे पर सफेद रंग की लाइन टूटी हुई देखी होगी। इसका मतलब है कि आप दूसरी लेन बदल सकते हैं। मगर इस दौरान आपको सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि कभी भी कोई भी रास्ते में आ सकता है।
3.देश में कई ऐसी जगह हैं जहां पीले रंग की गहरी पट्टी होती है। इसका मतलब है कि आप दूसरों को पास दे सकते हैं। मगर इस दौरान आपको पीली रेखा बिल्कुल भी पार नहीं करनी है।
4.जिन सड़कों पर डबल पीली लाइन होती है इसका मतलब है कि यहां ओवरटेक करना मना होता है। यहां आप पास नहीं दे सकते हैं।

5.जहां पर टूटी हुई पीली रेखा होती है वहां आप सावधानी के साथ पास दे सकते हैं।
6.कई सड़कों पर दो पीली रेखा होती है। इसमें एक बिल्कुल सीधी लाइन होती है। जबकि दूसरी टूटी हुई होती है। इसका मतलब है कि अगर आप सीधी रेखा की साइड चल रहे हैं तो आप ओवरटेक नहीं कर सकते हैं। जबकि टूटी हुई पीली रेखा की तरफ चलने पर आप ओवरटेक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो