scriptकोरोना संक्रमित मर्दों के शरीर में डाले जा रहे महिलाओं के हार्मोन्स, जानें इसकी वजह | Know the reason of hormones of women being injected into the body of corona infected men | Patrika News

कोरोना संक्रमित मर्दों के शरीर में डाले जा रहे महिलाओं के हार्मोन्स, जानें इसकी वजह

Published: Apr 29, 2020 09:46:56 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

अमेरिका ( America ) में डॉक्टर्स ( Doctors ) मर्दों को एस्ट्रोजन ( Estrogen ) दे रहे हैं। एस्ट्रोजन महिलाओं में पाया जाने वाला सेक्स हार्मोन ( Hormone ) है।

Estrogen Hormone

Estrogen Hormone

नई दिल्ली। कोरोना के खौफ ने पूरी दुनिया को बुरी तरह डराया हुआ है। हर रोज कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस खतरनाक वायरस ने अभी तक दुनिया में तीस लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा भी दो लाख के पार पहुंच चुका है।

अभी तक इस वायरस ( Virus ) का कोई इलाज नहीं मिला है। सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) से ही इससे बचा जा सकता है। लेकिन फिर भी डॉक्टर्स हर ऐसे उपाय को आजमा रहे हैं जिससे की इस वायरस का खात्मा करने का कोई दूसरा तरीका ढूंढा जा सकें।

बच्चों की जान बचाने के लिए कुत्तों से भिड़ गए ऊदबिलाव, नदी से बाहर आकर की फाइट..देखें वायरल वीडियो

अब अमेरिका में डॉक्टर्स मर्दों को एस्ट्रोजन दे रहे हैं। दरअसल एस्ट्रोजन महिलाओं में पाया जाने वाला सेक्स हार्मोन है। इस हार्मोन को अमेरिका में डॉक्टर्स मर्दों के शरीर में डाल रहे हैं। लेकिन इससे ये भी डर है कि कहीं इससे मर्दों में किसी तरह की कमी ना आ जाए। या इससे मर्द नपुंसक ना बन जाए।

डॉक्टर्स ने यह फैसला इसलिए किया क्योंकि दुनिया में संक्रमण के जो मामले हैं, उनमें सबसे ज्यादा मर्द ही प्रभावित हैं और मरने वालों में भी महिलाओं की संख्या काफी कम है। कुछ रिसर्चर्स ( Researchers ) का कहना है कि महिलाओं के शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन की वजह से महिलाएं इस वायरस से लड़ पा रही हैं।

क्या सच में धरती पर आए थे एलियन, जानिए पेंटागन के जारी किए गए वीडियो की पूरी सच्चाई

एस्ट्रोजन ( Estrogen ) एक सेक्स हार्मोन है। न्यूयॉर्क के स्टोनी ब्रूक यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया के सीडर्स सिनाई ने अब कोरोना से पुरुषों को बचाने के लिए उनकी बॉडी में एस्ट्रोजन डाल रहे हैं। रिसर्चर्स का मानना है कि हो सकता है कि एस्ट्रोजन के बॉडी में डाले जाने से पुरुषों में कोरोना से लड़ने की क्षमता बेहतर हो जाए।

मार्च में दुनिया में हुए कोरोना से मौत में सत्तर प्रतिशत मर्द थे। वहीं चीन में 65 प्रतिशत कोरोना संक्रमित पुरुष ही हैं। वहीं अमेरिका में भी कोरोना से मौत का 60 प्रतिशत आंकड़ा मर्दों का है। अब एस्ट्रोजन के जरिये मर्दों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की कोशिश की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो