scriptInternational Youth Day 2020: जानें कब से और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस? | Know when and why International Youth Day is celebrated | Patrika News
हॉट ऑन वेब

International Youth Day 2020: जानें कब से और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस?

International Youth Day 2020: इस साल अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 (International Youth Day 2020) का थीम है ‘वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी’ (Youth Engagement for Global Action)।
 

Aug 12, 2020 / 06:17 am

Vivhav Shukla

नई दिल्ली। हर साल 12 अगस्त को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिन हर साल एक थीम भी निर्धारित किया जाता है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 )International Youth Day 2020) का थीम है ‘वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी’ (Youth Engagement for Global Action)।

महिला ने Highway के लिए नहीं दिया रास्ता, अब गाड़ियों के बीच बिताना पड़ रहा है जीवन !

इसका मतलब है कि वैश्विक स्तर पर युवाओं की भागीदारी के तरीकों को उजागर करने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को को बढ़ावा देना। वहीं पिछले साल की बात करें तो इसकी थीम थी ‘ट्रांस्फोर्मिंग एजुकेशन’ (Transforming education)।यानी सभी युवाओं के लिए शिक्षा को अधिक प्रासंगिक, न्यायसंगत और समावेशी बनाने के प्रयासों पर प्रकाश डालना।

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day 2020) ?

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) का उद्देश्य युवाओं की आवाज, कार्यों और उनकी सार्थक पहल को विश्वस्तर पर पहचान दिलाना है। इसके साथ ही इस दिन सामाजिक, आर्थिक और राजनीती के मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनकी भूमिका पर चर्चा करना है।

अलविदा राहत इंदौरी: जनाज़े पर मिरे लिख देना यारो, मोहब्बत करने वाला जा रहा है, पढ़िए उनके10 चुनिंदा शेर

17 दिसंबर 1999 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने फैसला लिया गया कि 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया। साल 2000 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया था।


ऐसे मनाया जाता है ये दिन

हर साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चयन करता है। इसी थीम के इर्द गिर्द दुनिया भर में युवाओं के लिए और युवाओं के द्वारा कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस साल की थीम है ‘वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी’ (Youth Engagement for Global Action)।

 

Home / Hot On Web / International Youth Day 2020: जानें कब से और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो