इस खूबसूरत शहर में रहने से डरते हैं लोग, फिर भी यहां की सरकार रहने को कर रही मजबूर!

इतना पैसा बर्बाद करने के बाद भी यहां कोई रहना नहीं चाहता। जिस तरह से लोग इस जगह पर रहने से इंकार कर रहे हैं ऐसा लग रहा है इस जगह पर भूतों ने वास कर लिया है।

By: Priya Singh

Updated: 15 Nov 2018, 04:34 PM IST

नई दिल्ली। चीन के गांसू प्रांत स्थित लानज़ो न्यू एरिया नगर में लोगों के रहने लायक बनाने के लिए काफी पैसा लगाया जा रहा है। लेकिन यहां सवाल यह उठ रहा है कि, ऐसा हो क्यों रहा है? बता दें कि, इतना पैसा बर्बाद करने के बाद भी यहां कोई रहना नहीं चाहता। जिस तरह से लोग इस जगह पर रहने से इंकार कर रहे हैं ऐसा लग रहा है इस जगह पर भूतों ने वास कर लिया है। जानकारी के बता दें कि, यह इलाका चीन की सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट का हीरा माना जाता है। इसे चीन के उत्तर-पश्चिम बंजर पड़े पर्वतों को काटकर तैयार किया गया था।

बता दें कि, इस नगर को लेकर चीन के दो सपने थे। पहला यह कि, चीन यहां मूलभूत सुविधाओं में व्ययकर अपने पश्चिमी क्षेत्रों को आर्थिक मुख्यधारा में लाना चाहता है। दूसरा- वह इस प्राचीन सिल्क रोड को फिर से पुनर्जीवित करना चाहता है। इस इलाके को रिहायशी बनाने के लिए चीन का मकसद था कि, इससे एशिया के दिल में अपना स्थान मजबूत बन जाएगा। बता दें कि, लगभग 821 वर्ग किलोमीटर के नियोजित क्षेत्र को कवर करते हुए लानज़ो न्यू एरिया, गांसू प्रांत में लानज़ो शहर के उत्तर में स्थित पांचवां राज्य स्तरीय नया क्षेत्र है। 20 अगस्त, 2012 को, चीन की राज्य परिषद ने लानज़ो न्यू एरिया और इसके निर्माण दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी। पिछले पांच वर्षों में, इसने बुनियादी ढांचे के निर्माण में, शिक्षा, चिकित्सा देखभाल, वैज्ञानिक नवाचार, व्यापार सेवाओं, निवेश आकर्षण और पारिस्थितिक प्रबंधन में बड़ी प्रगति की है। लेकिन फिर भी लोग यहां रहने से कतरा रहे हैं।

Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned