Coronavirus : अब प्रेशर कुकर की मदद से दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा मास्क, जानिए कैसे

Highlights

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अब लोगों को होममेड मास्‍क का इस्‍तेमाल करने की हिदायत दी गई है

-विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार इस तरह के मास्‍क सिर्फ तभी असरकारी होते हैं जब उनकी नियमित रूप से साफ-सफाई की जाए

-होममेड मास्‍क को साफ रख कर ही आप इसकी मदद से वायरस से बच सकते हैं। इसलिए होममेड मास्‍क को रोज साफ करना बहुत जरूरी है।

By: Ruchi Sharma

Published: 18 Apr 2020, 04:22 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। एेसे में इस महामारी से बचने का एक ही उपाय है। वह है सावधानी। इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचने के लिए अब लोगों को होममेड मास्‍क का इस्‍तेमाल करने की हिदायत दी गई है। हालांकि, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार इस तरह के मास्‍क सिर्फ तभी असरकारी होते हैं जब उनकी नियमित रूप से साफ-सफाई की जाए। होममेड मास्‍क को साफ रख कर ही आप इसकी मदद से वायरस से बच सकते हैं। इसलिए होममेड मास्‍क को रोज साफ करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं मास्क को दोबारा इस्तेमाल कैसे करें और घर पर इसकी धुलाई कैसे करे, इसे समझाने ने केंद्र सरकार के ऑफिशियल कोरोना विशेष ट्विटर हैंडल #IndiaFightsCorona से एक वीडियो जारी किया गया है। वीडियो में बताया गया कि कई तरह से फेसमास्क को घर पर साफ करके दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।


फेस मास्क धोने के 5 तरीके

गर्म पानी से धोकर धूप में सुखाएं

घर में तैयार मास्क को उतारने के बाद साबुन और गर्म पानी से धोएं। अब इसे धूप में कम से कम पांच घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। देर तक धूप में सुखाने से संक्रमण का खतरा नहीं रह जाएगा।

प्रेशर कुकर में डाले

मौसम का कोई ठीक नहीं, हो सकता है कि धूप न निकले। और बहुत सारे फ्लैट की बालकनी में धूप नहीं आती या फिर अगर शाम में धो रहे हों तो क्या करें? चिंता की बात नहीं। आप प्रेशर कुकर में पानी डालें, इसमें नमक मिलाएं और करीब 15 मिनट तक मास्क डालकर उबालें। अब उसे खुले में सूखने के लिए छोड़ दें।

सुखाने के लिए इस्त्री का प्रयोग

आप चाहें तो मास्क को साबुन से अच्छे से धोने के बाद इसे सुखाने के लिए इस्त्री का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से सोशल मीडिया पर जारी किए गए वीडियो में ये तरीके बताए गए हैं। एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कभी भी डिस्पोजेबल मास्क को न उबालें और न ही साफ करें। इसे इस्तेमाल के बाद डिस्पोज कर दें।

साबुन और पानी से भी धो सकते हैं

अगर आपके पास प्रेशर कुकर और गर्म पानी में मास्‍क को उबालने की सुविधा नहीं है तो सिर्फ साबुन और पानी से ही मास्‍क को धो लें। इसके बाद मास्‍क पर पांच मिनट तक हीट दें। आप मास्‍क को प्रेस की मदद से भी हीट सकते हैं।

इस्त्री का उपयोग भी कर सकते हैं

अगर प्रेशर कुकर नहीं है तो मास्क को साबुन से धोएं। इसे सुखाने के लिए इस्त्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहें कभी भी डिस्पोजेबल मास्क को न उबालें और न ही साफ करें। उसके अंदर ऐसे कई तत्व होते हैं जो धुलाई से खराब हो सकते हैं।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned