scriptजानें किन तरीकों से Pakistan करता है India में हथियारों की स्मगलिंग? | Learn in what ways does Pakistan smuggling weapons in India? | Patrika News

जानें किन तरीकों से Pakistan करता है India में हथियारों की स्मगलिंग?

Published: Sep 03, 2020 05:46:36 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

Media reports साल 2020 में अब तक केवल Jammu and Kashmir में करीब 100 आतंकी घटनाएं हो चुकी हैं।
इन आतंकी घटनाओं में 44 भारतीय जवान शहीद हुए हैं और 31 आम नागरिकों की मौत हुई है। वहीं 170 से ज्यादा आतंकियों को सेना ने मारा भी है।

 

Learn in what ways does Pakistan smuggling weapons in India?

Learn in what ways does Pakistan smuggling weapons in India?

नई दिल्ली। अखबारों में आए दिन ख़बरें आती है कि पाकिस्तान (Pakistan)के आतंकी हमारे देश में घुस आए है। जिसके बाद हमले की भी खबरें सामने आती हैं। लेकिन एक बात जो सबके मन में खटकती है कि सीमा पर भारतीय सेना (Indian Army) के मुस्तैदी से तैनात होने के बाद भी ये हमारे देश में हथियार के साथ कैसे घुस आते हैं? जिसका जवाब है कि पाकिस्तान, भारत में हथियारों की स्मगलिंग (Arms smuggling) कराता है।

इंसान के Immune system ने खत्म कर दिया HIV संक्रमण, दुनियाभर के डॉक्टर हैरान!

मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) में बैठे आतंकी नदियों के किनारे से, सीमा में सुरंगें बनाकर या फिर अस्थाई रूप से काम करने वाले मजदूरों के जरिए हथियारों की स्मगलिंग (Arms smuggling) करते हैं। इन हथियारों को भारत में ही छुपा कर रखा जाता है। इसके बाद जब कोई आतंकी भारत में घुसपैठ करता तो वो इसका इस्तेमाल करता है। क्योंकि हथियार के साथ भारत की सीमा में घुसपैठ करना नामुमकिन जैसा है।

रिपोर्ट के मुताबिक हथियारों की स्मगलिंग में ज्यादातर मामले पकड़ लिए जाते हैं लेकिन कभी तभी वे आखों में धूल झोक कर अपने काम को अंजाम दे जाते हैं।

जानकारी के मुताबिक साल 2020 में अब तक केवल Jammu and Kashmir में करीब 100 आतंकी घटनाएं हो चुकी हैं। जिनमें 44 भारतीय जवान शहीद हुए हैं और 31 आम नागरिकों की मौत हुई है। इन घटनाओं में 170 से ज्यादा आतंकियों को सेना ने मारा भी है।

Corona: गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए क्वारंटाइन तोड़ भागा युवक, अब जाना पड़ेगा जेल !

अभी हाल ही में भारतीय सेना ने हथियारों की स्मगलिंग (Arms smuggling) करने वाले आतंकियों को दो ठिकानों का खुलासा किया। ये दोनों ठिकाने बारामूला जिले में एलओसी के पास थे। सेना को यहां से मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद किया।

सेना के मुताबिक पाकिस्तान के आतंकी नदियों और सुरंगों के सहारे हथियारों को सीमा पार कराते हैं और फिर उसे भारतीय सीमा के पास यानी लाइन ऑफ कंट्रोल के पास हथियारों को डंप कर देते है। इन हथियारों का फायदा यहां पहले से मौजूद आतंकी उठाते है। सेना के मुताबिक कई बार हथियारों की स्मगलिंग में सीमा पार कर काम करने वाले मजदूर आतंकियों की सहायता करते हैं।

बच्चों पर किताब लिख करन जौहर ने कराई अपनी फजीहत, जानें क्या है मामला?

बता दें बीते 30 अगस्त को भारतीय सेना ने रामपुर सेक्टर में LOC के पास हथियारों का जखीरा बदामद किया था। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने इस पूरे घटना के बारे में मीडिया से बताया कि सेना को इन इलाके में शक था जिसके बाद सेना ने LOC के पास के गांव में लगातार बढ़ रही गतिविधियों पर नजर रखी। जिसमे पता चला कि पाकिस्तान से कुछ लोग सीमा पार कर के आए हैं।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो