scriptसफलता पानी है तो समस्याओं का हल ढूंढऩा सीखें | Learn to find solutions of problems for success | Patrika News

सफलता पानी है तो समस्याओं का हल ढूंढऩा सीखें

Published: Nov 15, 2017 11:59:02 pm

एक सफल एंटरप्रेन्योर किसी भी समस्या के बारे में और उसके समाधान के बारे में दूसरों से अलग नजरिया रखता है।

Entrepreneur

रॉब्लम-सॉल्विंग का गुण किसी का नेचुरल टैलेंट होता है या इसे अनुभव के साथ सीखा जा सकता है।

प्रॉब्लम-सॉल्विंग किसी भी एंटरप्रेन्योर की जिंदगी का अहम हिस्सा होता है। किसी कंपनी का संस्थापक और अपनी टीम का लीडर होने के नाते आपको अपने कस्टमर्स की, पार्टनर्स की, एम्प्लॉइज की और अपनी कंपनी की समस्याओं को सुलझाना होता है। अब सवाल यह उठता है कि प्रॉब्लम-सॉल्विंग का गुण किसी का नेचुरल टैलेंट होता है या इसे अनुभव के साथ सीखा जा सकता है। जवाब चाहे जो भी हो, लेकिन इतना तय है कि एक सफल एंटरप्रेन्योर किसी भी समस्या के बारे में और उसके समाधान के बारे में दूसरों से अलग नजरिया रखता है। उसका यही अनोखा और अलग नजरिया उसे एक कामयाब एंटरप्रेन्योर के रूप में स्थापित करता है और उसे आगे ले जाता है। आइए जानते हैं कि आप किन तरीकों से प्रॉब्लम-सॉल्विंग का गुण सीख सकते हैं –

समस्याओं को पहचानें
प्रॉब्लम-सॉल्विंग के लिए जरूरी है कि सबसे पहले आप किसी भी समस्या को सही ढंग से पहचानें। अगर आप लोगों की किसी समस्या को सुलझाते हुए अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो यकीनन आपका बिजनेस सफलता जरूर प्राप्त करेगा। इसके लिए सबसे पहले किसी ऐसी चीज या समस्या पर ध्यान दें जिससे लोगों को काफी परेशानी होती हो। इसके बाद इस समस्या का समाधान खोजने की कोशिश करें। जब आपको समाधान मिल जाएगा, तब आप उसी के इर्द-गिर्द अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इससे आपको कभी कस्टमर्स की कमी नहीं होगी, आपको सफलता और फायदा दोनों मिलेगा। इसके साथ ही, आप लोगों को उनकी किसी बड़ी प्रॉब्लम का हल भी दे देंगे। इस तरह प्रॉब्लम-सॉल्विंग गुण के साथ आप एक कामयाब एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं।

खुद को शांत रखना सीखें
अगर आप किसी समस्या का समाधान करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले खुद को शांत रखना सीखना होगा। जब आप किसी समस्या से परेशान होकर गुस्सा या निराश हो जाते हैं, तब आप सही ढंग से निर्णय नहीं ले पाते जिससे विफल होने की आशंका होती है। वहीं, अगर आप छोटी से बड़ी, सभी समस्याओं के दौरान खुद को शांत रखते हैं और शांत मन व दिमाग के साथ उसका हल ढूंढते हैं तो आप हमेशा सफलती की अग्रसर होते हैं। एक एंटरप्रेन्योर के तौर पर आपको अपनी भावनाओं पर काबू रखना आना चाहिए, तभी कामयाब हो पाएंगे।

खुद में बदलाव लाएं
सफल एंटरप्रेन्योर्स वह होते हैं तो समस्या को सुलझाने के लिए खुद में बदलाव लाते हैं। वह एक ही छवि या व्यवहार में बंधकर नहीं रहते और स्थिति के हिसाब से खुद में परिवर्तन लाते रहते हैं। उनका यह गुण उन्हें समस्या को हल करने में मदद करता है। अगर आप भी सफल होना चाहते हैं तो खुद में परिवर्तन लाना सीखिए।

सही हाथों में जिम्मेदारी
जरूरी नहीं है कि आपके पास हर समस्या का समाधान हो। कभी-कभी आप प्रॉब्लम-सॉल्विंग के लिए सही व्यक्ति को चुन सकते हैं जिसे उस क्षेत्र में अनुभव हो और वह आपसे बेहतर हल सुझा सकता हो। सही हाथों में जिम्मेदारी देकर ही आप सफल बनेंगे। कामयाबी हासिल करने के लिए सही स्टाफ रखना भी जरूरी है।

परिणाम का आकलन
सफल एंटरप्रेन्योर्स केवल समस्याओं को हल करने में ही अपना वक्त नहीं लगाते। एक बार जब समाधान हो जाता है, उसके बाद यह एंटरप्रेन्योर्स पूरी प्रक्रिया के नतीजों का आकलन करने की कोशिश करते हैं। इस तरह से उन्हें भविष्य में आने वाली समस्याओं से निपटने और निर्णय लेने में मदद मिलती है। आपको भी आकलन की यह कला सीखनी चाहिए, तभी कामयाब हो सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो