नन्हीं जीनियस बच्ची प्रेशा खेमानी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 4 मिनट में समेट दी दुनिया

यूकेजी की छात्रा प्रेशा, सबसे कम समय में 150 देशों के फ्लैग को पहचानकर कीर्तिमान स्थापित करने वाली सबसे कम उम्र की रिकॉर्ड होल्डर बन गई हैं

By: Pratibha Tripathi

Published: 12 Jan 2021, 10:19 PM IST

नई दिल्ली। कहते हैं 'पूत के पाँव पालने में ही नजर आते हैं। जिस तरह से महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाले संगीता और भरत खेमानी के घर जन्मी 5 वर्षीय प्रेशा खेमानी ने अपने कारनामों से माता पिता का नाम ऊंचा कर दिखाया है। इस छोटी सी बच्ची ने अपनी विलक्षण बुद्धि से हर किसी को लोहा मनावा दिया है। यूकेजी की छात्रा प्रेशा ने सबसे कम समय में 150 देशों के फ्लैग को पहचानकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

4 मिनट में समेट दी दुनिया
बताया जाता है कि इस बच्ची ने महज 4 मिनट 17 सेकेंड में सिर्फ फ्लैग देखकर 150 देशों का नाम और उनकी राजधानी बताकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। इस बच्ची के ज्ञान की परख करने के लिए कई देशों के नेशनल फ्लैग दिखाए गए और उनसे देशों के नाम और राजधानी पूछी गई। प्रेशा खेमानी ने पलक झपकते ही कुछ मिनटों में उत्तर देकर सबको हैरान कर दिया। और सबसे तेज दिमाग होने का गौरव हासिल कर लिया।

वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया बुक में दर्ज हुआ नाम
प्रेशा खेमानी का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया बुक में दर्ज किया गया है। प्रेशा खेमानी यूकेजी में पढ़ती हैं। प्रेशा के इस कारनामे की वजह से उन्हें शोहरत हासिल हुई है और उनके तेज दिमाग की हर कोई तारीफ कर रहा है। रिपोर्ट के बताया जाता है प्रेशा को देश दुनिया के बारे में जानने की दिलचस्पी है। माता-पिता को बेटी के रिकॉर्ड बनाने पर गर्व है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned