लॉकडाउन 2 : अनाज की नहीं होगी दिक्कत, घर बैठे बनवा सकते हैं राशन कार्ड

  • Ration Card Process : राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं
  • राशन कार्ड का फार्म सबमिट करते समय इसकी स्लिप संभालकर रखें

By: Soma Roy

Published: 23 Apr 2020, 03:46 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते लोगों की रोजी-रोटी छिन गई है। वहीं कई लोगों की तनख्वाह कट रही है। ऐसे में राशन कैसे लें ये एक बड़ी समस्या है। दिल्ली समेत कुछ राज्यों में तो इस समय बिना राशन कार्ड (Ration Card) के भी लोगों को अनाज दिए जा रहे हैं। मगर अभी भी कई जगह राश्न कार्ड दिखाकर ही अनाज मिल रहा है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शुमार हैं जिनका राशन कार्ड नहीं बना है। तो आप इन आसान तरीकों को फॉलो करके घर बैठे कार्ड बनवा सकते हैं।

1.जो लोग यूपी में रहते हैं और उनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आप खाद्य आपूर्ति विभाग के पोर्टल https://fcs.up.gov.in/FoodPortal-en.aspx पर जाकर फार्म डाउनलोड कर सकते हैं।

2.https://164.100.181.16/ssdgsap/PdfForms/form%20of%20new%20ration%20card.pdf लिंक पर क्लिक करके भी आप राशन कार्ड का फार्म डाउनलोड कर सकते हैं।

3.फार्म में मौजूद सभी जरूरी जानकारियों को भरकर इसे आनलाइन सबमिट कर दें। आप चाहे तो फार्म की हार्ड कॉपी खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर में भी दे सकते हैं।

4.जो लोग गांव में रहते हैं वे इस फॉर्म को तहसील कार्यालय में सौंप सकते हैं।

5.राशन कार्ड के लिए केवल वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास किसी और राज्य का राशन कार्ड न हो। साथ ही वे एक निश्चित आय वाले परिवार से ताल्लुख रखते हो।

6.राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, आय प्रमाण पत्र, बिजली बिल या गैस कनेक्शन की किताब होनी चाहिए।

7.राशन कार्ड का फॉर्म सौंपते समय कार्यालय से इसकी स्लिप जरूर लें। कुछ दिनों के बाद आप वही पर्ची लेकर नजदीकी राशन डीलर के पास जाए। इसमें दिए गए नंबर को देखकर डीलर बता देगा कि आपका राशन कार्ड आया है या नहीं। इसके बाद से आप अनाज ले सकते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned