नौकरी छोड़ ये शख्स कर रहा है ग्रामीण महिलाओं की मदद, बनाता है देसी टॉफी

नौकरी छोड़ ये शख्स कर रहा है ग्रामीण महिलाओं की मदद, बनाता है देसी टॉफी

Priya Singh | Updated: 23 Aug 2019, 05:11:30 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • गांव में खाई एक चीज़ से शख्स को मिली प्रेरणा
  • नौकरी छोड़ खोली खुद की कंपनी
  • कई बेरोज़गारों को दिया काम

नई दिल्ली। ये कहानी है विनय कोठारी की जो अपनी मार्केटिंग की नौकरी छोड़कर अब ऐसा काम कर रहे हैं जो ग्रामीणों के लिए है। एक बार वे चाय की टपरी पर रुके तो उन्होंने कटहल की बनी एक चीज ( jackfruit bars ) खाई जिससे उन्हें एक आईडिया आया। द बेटर इंडिया को दिए अपने इंटरव्यू में विनय ने बताया कि जब उन्होंने आज तक ऐसी चीज़ लज़ीज़ नहीं खाई थी। उन्होंने सोचा कि गांव में बिकने वाली ये चीज़ें अगर शहर में बिकें तो शहरी लोगों को भी इन चीजों का स्वाद मिलेगा।

सफाई कर्मचारी बंद करना भूल गया था बुलेट ट्रेन का दरवाजा, 340 पैसेंजर्स की जान को था खतरा

vinay.jpg
IMAGE CREDIT: the better india

विनय ने तुरंत 30 किलो सामान खरीदा और अगले दिन बेंगलुरु के चित्रकला परिषद में जाकर बेचना शुरू कर दिया। उन्होंने तीन दिन के लिए ये स्टॉल लगाने की सोची थी लेकिन आधे ही दिन में सारा का सारा सामान खत्म हो गया। लोगों को गांव में बनने वाले ये प्रोडक्ट्स बहुत पसंद आए। विनय ने अपने प्रोडक्ट को 'गो देसी' नाम दिया।

जमैटो के बाद अब मैकडॉनल्डस का विरोध शुरू, ट्विटर पर चला #BoycottMcDonalds ट्रेंड

godesi_product.jpg
IMAGE CREDIT: the better india

वे अपने स्टार्ट-अप में इमली पॉप, कटहल बार, नींबू चाट, सूखे केला, जैसे चीज़ें वे बेचते हैं। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा बिकने वाली चीज़ इमली पॉप है- विनय का दावा है कि अब तक इनमें से वे 2 मिलियन से अधिक कैंडी बेच चुके हैं। बता दें कि विनय कैंडी बनाने में किसी मशीन की मदद नहीं लेते बल्कि ग्रामीणों की मदद लेते हैं इससे उन्हें रोज़गार भी मुहैया होता है और लोगों को अच्छी चीज़ खाने का मौका भी मिलता है।

आलिया ने अमेजन के जंगलों को बचाने के लिए किए ट्वीट में की ये गलती, गलत तस्वीरें हो रही हैं वायरल

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned