script

जानिए क्या है ‘पडीकसु’ जिसकी वजह से तमिलनाडु के मंदिर में चली गयी 7 लोगों की जान

Published: Apr 22, 2019 11:08:28 am

Submitted by:

Vineet Singh

हर साल इस मंदिर में किया जाता है एक ख़ास अनुष्ठान।
इस अनुष्ठान में भाग लेने के लिए सैकड़ों की तादात में जुटते हैं लोग।
इसी अनुष्ठान के दौरान मच गयी भगदड़ और चली गयी लोगों की जान।

padikasu ritual

जानिए क्या है ‘पडीकसु’ जिसकी वजह से तमिलनाडु के मंदिर में चली गयी 7 लोगों की जान

नई दिल्ली: तमिलनाडु ( Tamilnadu ) के तुरायूर स्थित एक मंदिर रविवार को भगदड़ (( a Stampede ) मच गयी जिसकी चपेट में आकर 7 लोगों की मौत हो गयी है। आपको बता दें कि इस मंदिर में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं लेकिन रविवार ( Sunday ) को हालात काबू से बाहर हो गए और मंदिर में भगदड़ शुरू हो गयी। इस घटना में 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।
Earth Day : ये 7 काम छोड़कर रोज मना सकते हैं पृथ्वी दिवस

दरअसल इस मंदिर में रविवार को एक विशेष अनुष्ठान किया जा रहा था जो हर साल यहां पर होता है। इस अनुष्ठान में लोगों की भीड़ जुटती है ऐसे में कई बार हालात बिगड़ जाते हैं लेकिन रविवार को पडीकसु की वजह से हालात काबू से बाहर निकल गए और इसे पाने के लिए लोगों में होड़ मच गयी जिसका नतीजा ये निकला कि मदिर में भगदड़ मच गयी और 7 लोगों की जान चली गयी।
जानिए क्या होता है पडीकसु

दरअसल इस मंदिर में जो अनुष्ठान किया जा रहा था उसमें श्रद्धालुओं को पडीकसु दिया जाता है। दरअसल पडीकसु मंदिर के सिक्के को कहते हैं जिसे पाने के लिए भक्तों में होड़ मचती है। ऐसी मान्यता है कि पडीकसु को भक्त अपने घर की तिजोरी में रखते हैं तो इससे उनके परिवार में धन-धान्य की बढ़ोत्तरी होती है। ऐसे में रविवार को मुथियमपलयम गांव के करूप्पास्वामी मंदिर में ‘पडीकसु’ वितरण समारोह के दौरान भीड़ इस सिक्के को पाने के लिए बेकाबू हो गयी और भगदड़ की वजह से 7 लोगों की मौत हो गयी।
शोक सभा में पहुंचा लंगूर लोगों को कराने लगा चुप, वीडियो हुआ वायरल

आपको बता दें कि हर साल इस मंदिर में ‘चित्र पोर्नामी’ त्योहार के दौरान इस ख़ास अनुष्ठान को किया जाता है और इस बार भी यह पहले की तरह ही होना था लेकिन हालात बिगड़ गए और लोग भगदड़ की चपेट में आ गए। भगदड़ के दौरान जान गंवाने वालों में चार महिलाएं भी शामिल थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो