scriptइस अद्भुत घटना के साक्षी बनेंगे आप भी, जब धरती आ जाएगी इस चीज के बेहद करीब | mars will approach close enough to earth in 15 years | Patrika News

इस अद्भुत घटना के साक्षी बनेंगे आप भी, जब धरती आ जाएगी इस चीज के बेहद करीब

Published: Jun 18, 2018 03:36:18 pm

Submitted by:

Priya Singh

इस साल जुलाई में पृथ्वी और मंगल ग्रह 15 वर्षों में सबसे करीब आएंगे। ऐसे में इंसान को मंगल तक पहुंचने में महज 200 दिन लगेंगे।

mars will approach close enough to earth in 15 years

इस अद्भुत घटना के साक्षी बनेंगे आप भी, जब धरती आ जाएगी इस चीज के बेहद करीब

नई दिल्ली। आसमान में सितारों को निहारने के शौकीन लोगों को लाल ग्रह का बढ़िया नजारा देखने को मिल सकता है, क्योंकि 2003 के बाद मंगल पृथ्वी के सबसे निकट बिंदु के पास आ जाएगा। नासा के मुताबिक, ऐसा 27 जुलाई को होगा। अंतरिक्ष में मंगल, पृथ्वी और सूर्य एक सीध में होंगे, जिसके चलते मंगल पृथ्वी के करीब होगा। इस दौरान सूर्य का प्रकाश मंगल पर पूरी तरह से पड़ने से इसे पृथ्वी से अच्छी तरह से देखा जा सकेगा। नासा ने कहा, “तीनों ग्रहों का एक सीध में आना मंगल की कक्षा में कहीं भी हो सकता है। मंगल का सूर्य के करीब होने के दौरान जब ऐसा होता है, तो मंगल विशेष रूप से पृथ्वी के नजदीक आ जाता है। ” साल 2003 में ऐसा लगभग 60,000 वर्षों में हुआ था।

mars will approach close enough to <a  href=
earth in 15 years” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/06/18/kareeb_2973392-m.jpg”>

मंगल को लाल ग्रह कहते हैं क्योंकि मंगल की मिट्टी के लौह खनिज में ज़ंग लगने की वजह से वातावरण और मिट्टी लाल दिखती है। मंगल के दो चंद्रमा हैं। इनके नाम फोबोस और डेमोस हैं। फोबोस डेमोस से थोड़ा बड़ा है। फोबोस मंगल की सतह से सिर्फ 6 हजार किलोमीटर ऊपर परिक्रमा करता है। फोबोस धीरे-धीरे मंगल की ओर झुक रहा है, हर सौ साल में ये मंगल की ओर 1.8 मीटर झुक जाता है। अनुमान है कि 5 करोड़ साल में फोबोस या तो मंगल से टकरा जाएगा या फिर टूट जाएगा और मंगल के चारों ओर एक रिंग बना लेगा। फोबोस पर गुरुत्वाकर्षण धरती के गुरुत्वाकर्षण का एक हजारवां हिस्सा है। इसे कुछ यूं समझा जाए कि धरती पर अगर किसी व्यक्ति का वजन 68 किलोग्राम है तो उसका वजन फोबोस पर सिर्फ 68 ग्राम होगा। साल 2003 बाद अब होने वाले इस संयोग पर पूरी रहेगी।

दशकों से दुनियाभर के वैज्ञानिक और अंतरिक्षयात्री मंगल ग्रह पर जाने की योजना पर काम कर रहे हैं। संयोग से यह साल यानी 2018 इस योजना को धरातल पर लाने का अच्छा समय है। इस साल जुलाई में पृथ्वी और मंगल ग्रह 15 वर्षों में सबसे करीब आएंगे। ऐसे में इंसान को मंगल तक पहुंचने में महज 200 दिन लगेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो