scriptएक ऐसा देश जहां हर चौथा आदमी है करोड़पति, फिर भी नहीं है रहने के लिए घर ! | Monaco running out of space for millionaires | Patrika News

एक ऐसा देश जहां हर चौथा आदमी है करोड़पति, फिर भी नहीं है रहने के लिए घर !

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2020 10:23:51 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

मोनाको (Monaco) एक यूरोपीय देश (European Countries) है और यहां रहने वाले ज्यादातर लोग अमीर है लेकिन इनमें से 60% से अधिक को अपनी कार या Dormitory में रहना पड़ रहा है। इस समस्या की वजह यहां जमीन का कम होना है, हालांकि सरकार इस समस्या को दूर करने लिए समुंदर में घर (Home in the sea) बनाने की योजना तैयार कर रही है और इसे पूरा होने में 2026 तक का समय लग सकता है।
 

Monaco running out of space for millionaires

Monaco running out of space for millionaires

नई दिल्ली: दुनिया में बहुत से देश अमीर हैं लेकिन मोनाको (Monaco) एक ऐसा देश हैं जहां हर चौथा आदमी करोड़पति है लेकिन इसके बाद भी यहां रहने को घर नहीं है। मोनाको (Monaco) एक यूरोपीय देश है और यहां रहने वाले ज्यादातर लोग अमीर है लेकिन इनमें से 60% से अधिक को अपनी कार या डोरमेट्री में रहना पड़ रहा है। इस समस्या की वजह यहां जमीन का कम होना है, हालांकि सरकार इस समस्या को दूर करने लिए समुंदर में घर बनाने की योजना तैयार कर रही है और इसे पूरा होने में 2026 तक का समय लग सकता है।

90 साल की उम्र में शुरू किया Startup, देखते ही देखते बन गईं एक बड़ा Brand !

मोनाको फ्रांस के भूमध्य सागर के तट पर बसा है और ये 2.02 स्क्वैयर किलोमीटर में फैला है जो न्यूयॉर्क सिटी के सेंट्रल पार्क से भी कम है क्षेत्रफल है। AREA के हिसाब से इसे दुनिया का दूसरा छोटा देश भी कहा जाता है। यही वजह यहां लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां 38 हजार की आबादी बसी है और इनमें से 3000 लोगों के पास घर नहीं है। ये लोग अपनी कार या फिर सार्वजनिक जगहों को ही अपनी घर बनाए हुए हैं। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए यहां की सरकार समुद्र में ऊंची इमारतें बनाने का प्लान कर रही है।

जानें, कौन है ‘Hailey sir’, जिन्होंने Rafale को भारत लाने में निभाई अहम भूमिका?

यहां कि सरकार पहाड़ों में घर बनाना, स्काईस्क्रैपर बनाना और जमीन के अंदर पहले से ही घर बनवा चुकी है। जिसके चलते अब यहां जगह नहीं बची है। जिसके चलते सरकार को समुद्र में घर बनाने की जरूरत पड़ी है। इसके लिए यहां काम भी शुरू कर दिया गया है और इसे ऑफशोर अर्बन एक्सटेंशन प्रोजेक्ट (Offshore Urban Extension Project) नाम दिया है।जानकारों के मुताबिक साल 2026 तक ये प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा।

बता दें मोनाको में कोई इनकम टैक्स (Income Tax) नहीं है। क्योंकि यहां कि सरकार को भी अंदाजा नहीं है कि उसके लोगों के पास कितना पैसा है। यहां कि अर्थव्यवस्था पूरी तरह से पर्यटन (Tourism) और बैंकिंग पर निर्भर है। यहां एक से बढ़कर एक रिसोर्ट और कैसिनो हैं, जहां यूरोपीय देशों के सैलानी सालभर आते रहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो