COVID-19 Center में नियमों की उड़ी धज्जियां, PPE Kit से खेलते नजर आए बंदर, वीडियो वायरल

  • Monkeys Playing With PPE Kit : तमिलनाडु में एक प्राइवेट स्कूल में बने कोविड सेंटर में दिखा लापरवाही का मंजर
  • खुले में पड़े इस्तेमाल किए गए पीपीई किट से बढ़ा संक्रमण का खतरा

By: Soma Roy

Published: 25 Jul 2020, 02:38 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की गिरफ्त में इन दिनों लगभग पूरा देश जकड़ा हुए है। ऐसे में संक्रमितों के इलाज के लिए कोरोना वॉरियर्स रात-दिन मेहनत कर रहे हैं। पीड़ितों के लिए इलाज के लिए जगह-जगह कोविड सेंटर बनाए गए हैं। जहां पीपीई किट (PPE Kit) पहनकर ही मेडिकल स्टाफ एवं अन्य संबंधित विभाग के लोग काम करते हैं। मगर तमिलनाडु (Tamil Nadu COVID-19 Center) के एक कोविड केयर सेंटर में किट से जुड़े मानकों की खुलेआम धज्जियां उड़ते हुए देखा गया। दरअसल यहां खुले में रखे पीपीई किट के साथ बंदरों (Monkeys Playing) को खेलते हुए देखा गया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। लोग कोविड सेंटर स्टाफ की लापरवाही की निंदा कर रहे हैं।

वायरल वीडियो (Viral Video) तमिलनाडु के ऊटी के पास मौजूद एक कोविड केयर सेंटर की है। इस केंद्र को एक प्राइवेट स्कूल मे बनाया गया है। नियम के अनुसार पीपीई किट के इस्तेमाल के बाद इसे अच्छे से डिसमेंटल किया जाना जरूरी है। जिससे संक्रमण का खतरा न रहें, लेकिन केंद्र में इस तरह खुले में रखे यूज्ड किट से बीमारी का खतरा और बढ़ गया है। चूंकि वीडियो में कई बंदर इससे खेलते हुए नजर आ रहे हैं। इसलिए संक्रमण का खतरा इन जानवरों और इनके जरिए इंसानों में फैलने का खतरा बढ़ गया है।

बताया जाता है कि इस कोविड केंद्र में करीब 80 मरीजों को रखा गया है। जिनमें कोरोना के बेहद कम लक्षण वाले मरीज हैं। प्रोटोकॉल के तहत कोरोना सेंटर में पीपीई किट्स इस्तेमाल होने के बाद उसे कूड़े दान में फेंका जाता है. लेकिन ऊटी के इस कोविड केयर सेंटर में खुले में रखे इन किट ने मेडिकल स्टाफ की पोल खोल दी है। वीडियो के वायरल होते ही स्थानीय प्रशासन समेत लोग इसकी कड़ी निंदा कर रहे हैंं वे स्टाफ की लापरवाही से नाराज है। इस पर एक्शन लेने की तैयारी की जा रही है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned