scriptफिनलैंड में बच्चा पैदा करने पर मां को मिलते हैं इनाम, जानें क्या है इसके पीछे की वजह | Mother get reward for giving birth to child in finland | Patrika News

फिनलैंड में बच्चा पैदा करने पर मां को मिलते हैं इनाम, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2019 03:06:33 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

बढ़ती जनसंख्या पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बन चुकी हैं
लेकिन फिनलैंड में बच्चा पैदा करने पर मिलता है इनाम

media-7xwofjgurpw64kh7.png

नई दिल्ली। दुनिया के लिए बढ़ती जनसंख्या सबसे बड़ी समस्या बन चुका हैं। ऐसे में तमाम देश इससे छुटकारा पाने के लिए काफी जद्होजहद कर रहे हैं। ये समस्या भारत और चीन के लिए तो और भी विकराल रूप धारण कर चुकी है क्योंकि इन दोनों ही देशों में बढ़ती जनसंख्या पर काबू पाना आसान नहीं हैं।

हालांकि सरकार ये प्रयास कर रही है कि लोग जागरूक हो और इस समस्या का समाधान निकालने में सरकार की मदद करें। इसलिए एक तरफ भारत और चीन जैसे देशों में सरकारी तौर पर कम बच्चे पैदा करने के लिए काफी प्रयास चल रहे हैं।

आईपीएल नीलामी में छा गई मिस्ट्री गर्ल, जानें कौन है ये लड़की जिस पर फिदा हुई जनता

लेकिन वहीं दूसरी तरफ इस दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पर बच्चे पैदा करने वाले नागरिकों को सरकार की ओर से इनाम भी दिया जाता हैं। दरअसल फिनलैंड की सबसे छोटी नगरपालिकाओं में से एक लेस्टिजारवी में बच्चे पैदा करने पर मां को इनाम दिया जा रहा है।

finland-banner.jpg

लेस्टिजारवी के प्रशासकों ने इस योजना को इसलिए शुरू किया क्योंकि यहां के गांवो में जन्म दर घटती जन्म दर घटने की वजह से यहां की आबादी सिकुड़ती जा रही है। ऐसे में इसके लिए नगरपालिका ने ‘बेबी बोनस’ नाम से एक प्रोत्साहन योजना शुरू की।

इस योजना के मुताबिक हर बच्चे के जन्म पर अगले 10 साल में बच्चे की मां को 10 हजार यूरो (लगभग आठ लाख रुपये) दिए जाएंगे। इस योजना का सकारात्मक लाभ भी देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही फिनलैंड की सरकार ने भी बच्चे के जन्म पर परिवार को बेबी बॉक्स स्टार्टर किट देने की पहल शुरू की है।

देश का इकलौता चाइनीज मंदिर, जहां प्रसाद के रूप में मिलते हैं Noodles

कई जगहों पर तो माता-पिता को 70 प्रतिशत सैलरी के साथ नौ महीने तक की छुट्टी दी जाती है। यूरोपियन देशों की आबादी लगातार घटती जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए कई देशों के गांव और शहरों में जन्म दर बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो