scriptकच्ची उम्र में हो गई शादी, गर्भवती कर पति ने छोड़ा, आज हैं 1500 बच्चों की मां | Mother Teresa of Maharashtra sindhutai sapkal mother of 1500 orphans | Patrika News

कच्ची उम्र में हो गई शादी, गर्भवती कर पति ने छोड़ा, आज हैं 1500 बच्चों की मां

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2020 11:22:32 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

10 साल की उम्र में 30 साल के आदमी से हुई शादी। पति ने उन्हें दुख देने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

sindhutai sapkal

sindhutai sapkal

नई दिल्ली। महंगाई को देखते हुए आज हर चीजें के दाम आसमान में है। आज के समय में दो बच्चों का पेट करने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। आज आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे है जो 1500 बच्चों की मां है। जी हां, हम बात कर रहे है सिंधुताई सपकाल की। अनाथ बच्चों का पेट भरने के लिए उन्होंने सड़कों पर भीख तक मांगी। आपको यह जानकर हैरान होगी सिंधुताई की जिन्दगी एक ऐसे बच्चे के तौर पर शुरू हुई थी, जिसकी किसी को जरूरत नहीं थी। सिंधुताई को महाराष्ट्र की मदर टेरेसा भी कहा जाता है।

ट्रेन में भीख मांगी,श्मशान घाट से चिता की खाई खाई रोटी
सिंधुताई ने 10 साल की उम्र में 20 साल के व्यक्ति से शादी की। शादी के कुछ महीनों बाद वह गर्भवती हो गई। लेकिन नौ महीने की गर्भवती को मरने के लिए छोड़ दिया। पति ने नौवें महीने पेट में लात मारी, बेहोशी की हालत में गायों के बीच एक बेटी को जन्म दिया। बेघर होने के बाद अपना पेट भरने के लिए ट्रेन में भीख मांगी। इतना ही नहीं कभी रोटी खाती और कभी श्मशान घाट से चिता की रोटी खाती।

हाथ से काटी बेटी की नाल
कच्ची उम्र में ही उनकी शादी कर दी गई। 10 साल की उम्र में वो 30 साल के आदमी की घरवाली थीं। उनके पति ने उन्हें दुख देने में कोई कसर नहीं छोड़ी और हालात इतने बुरे हो गए कि उन्हें गौशाला में अपनी बच्ची को जन्म देना पड़ा। वो बताती हैं कि उन्होंने अपने हाथ से अपनी नाल काटी। इन सब बातों ने उन्हें अंदर तक झकझोर दिया। उन्होंने आत्महत्या करने की भी बात भी सोची।

यह भी पढ़े :— सांप से भी ज्यादा जहरीले होते है ये खूबसूरत पौधे, छूने से जा सकती है किसी की जान

1500 से अधिक अनाथ बच्चों की मां
एक महिला सशक्तीकरण पर आयोजित ‘शक्ति’ कार्यक्रम में पूना की 70 वर्षीय सिंधुताई ने कहा, मुझे पढ़ाई का बहुत शौक था लेकिन मेरी मां ने मुझे पढ़ाई करने की अनुमति नहीं दी। बचपन में ही शादी हो गई। गर्भवती हालत में पति ने घर से निकाल दिया। उन्होंने कई कठिनाइयों को सहन किया और फिर अनाथ बच्चों की सेवा करने का फैसला किया। वर्तमान में मैं 1500 से अधिक अनाथ बच्चों की मां हूं। आपको यह जानकर हैरान कि जिनमें से कुछ डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर और वकील बन गए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ybktb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो