घर से निकले से पहले पढ़ लें ये खबर, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगेगा कई गुना चालान, जानिए कितना है जुर्माना

Highlights

-दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) का मुख्य उद्देश्य सड़क पर फिर से वैधता लाना है
- इसके तहत केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा नई ट्रैफिक नियमो तथा जुर्माना/चालान (New traffic rules and fines) को पहले ही बढ़ा दिया गया था
- अब मोटर व्हीकल एक्ट (Motor vehicle act 2020) में कार्यान्वयन के बाद ट्रैफिक नियमों (Traffice Rule) को तोड़ने पर वाहन चालकों को पूर्व की तुलना में जुर्माना कई गुना देना होगा

By: Ruchi Sharma

Updated: 01 Jul 2020, 12:27 PM IST


नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) लॉकडाउन (Lockdown) के खुलने के बाद से सड़कों पर यातायात में कई गुना वृद्धि हुई है। लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के बाद से ही लोगों की बड़ी संख्या में चालान कट रहे हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) का मुख्य उद्देश्य सड़क पर फिर से वैधता लाना है। इसके तहत केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा नई ट्रैफिक नियमो तथा जुर्माना/चालान (New traffic rules and fines) को पहले ही बढ़ा दिया गया था। अब मोटर व्हीकल एक्ट (Motor vehicle act 2020) में कार्यान्वयन के बाद ट्रैफिक नियमों (Traffice Rule) को तोड़ने पर वाहन चालकों को पूर्व की तुलना में जुर्माना कई गुना देना होगा। जानिए ट्रैफिक नियम (motor vehicle act 2020 hindi) तोड़ने पर इतना देना होगा चालान..

100 रुपए की जगह 500 रुपए का लगेगा जुर्माना

भारत में यातायात नियम न्यू मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 के अनुसार हैं। यह नियम 1 सितंबर 2019 को बदला गया था। अभी तक वहीं नियम है। इस नए Motor Vehicle Act 2020 के तहत सामान्य (धारा-177 )और (नयी धारा -177 )के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पहले 100 रुपये का जुर्माना देना पड़ता था लेकिन अब 100 रुपये को बढ़ा कर 500 रुपये कर दिया गया है ।


सड़क सुरक्षा नियम 2020

- नए कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा।सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

- सड़क सुरक्षा नियम के तहत अगर कोई नाबालिक के गाड़ी चलता हुआ पकड़ा गया तो उसे 25 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा और उसकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जायेगा और नाबालिक का ड्राइविंग लाइसेंस 25 की उम्र तक नहीं बन पायेगा ।

- इसके साथ ही जो लोग ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करने वालों ,ट्रैफिक जम्प करने वालो को, गलत दिशा में ड्राइव करने वालों को ,खतरनाक ड्राइविंग करने वालो को और बेवजह ट्रैफिक जाम करने वालो भारी जुर्माना देना होगा ।

जुर्माने के साथ होगी सजा

गौरतलब है कि इस ट्रैफिक नियमों के तहत अब जो भी व्यक्ति ट्रैफिक नियमों को तोड़ेंगे तो उन्हें दुगुना जुर्माना भरना होगा। नई ट्रैफिक रूल्स के ज़रिये अब देश में सभी लोग सड़क नियमों का पालन करेंगे । अब जुर्माना देने साथ साथ सजा का भी प्रावधान रखा गया है। इस नए ट्रैफिक कानूनों के ज़रिये सड़क पर गाड़ी की वजह से होने वाली दुर्घटना में भी कमी आएगी ।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned