लॉकडाउन ने बदल दिया बिहार का वातावरण, गांव से दिखने लगा हिमालय

  • सीतामढ़ी (sitamarhi) से दिखने लगा हिमालय (himalaya)
  • 100 साल बाद दिखा ऐसा नजारा
 
 
 
 

By: Vivhav Shukla

Published: 05 May 2020, 10:36 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus) का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। जिसको रोकने के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा रखा है। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से रेल, बस से लेकर सभी यातायात बंद हैं। यहां तक की छोटी- बड़ी फैक्ट्री भी बंद हैं।लोग पिछले एक महीने से अपने घरों में कैद है।

लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से जहां एक तरफ लोगों को राशन से लेकर जरूरी सामानों की दिक्कत हो रही है वहीं दूसरी तरफ ये लॉकडाउन प्रकृति के लिए वरदान साबित हो रहा है।

लॉकडाउन में समय काटने का शख्स ने ढूंढा नायाब तरीका, बेडरूम में लगाई 42.2KM की दौड़

पर्यावरण को दमघोटू प्रदूषण से राहत मिल रही है। इसका साफ नजारा बिहार के सीतामढ़ी में देखा गया है, जहां प्रदूषण के कम होने की वजह हिमालय की चोटियां साफ दिखने लगी हैं। जो पहले प्रदूषण की वजह से नहीं दिखती थीं।

IFS प्रवीण कांसवां ने सीतामढ़ी से दिख रही हिमालय की चोटियों की कुछ तस्वीरें भी साझा कि है। जिसके कैप्सन में उन्होंने लिखा है कि बिहार के सिंहवाहिनी गांव के लोगों ने एवरेस्ट को अपने घरों से देखा। ये कई दशकों के बाद हुआ है।

वहीं गांव वालों ने बताया कि 1920—30 के आसपास हिमालय की चोटियां साफ दिखती थीं। लेकिन प्रदूषण ने हवा को इतना गंदा कर दिया कि ये दिखना बंद हो गया। लेकिन इस लॉकडाउन में ये नजारा फिर से देखने को मिला है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned