एशिया के सबसे टॉप अमीरों की लिस्ट में Mukesh Ambani का नाम शामिल, करोड़ों रुपए के पार पहुंची परिवार की दौलत

  • ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की सूची में मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं
  • गुरुवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति 77 बिलियन डॉलर यानी करीब 5.70 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई है

By: Pratibha Tripathi

Updated: 16 Dec 2020, 08:32 PM IST

नई दिल्ली। अगर दुनिया के रहीसों की बात करें तो भारत के अरबपती भी इस लिस्ट में अपना खास मुकाम रखते हैं। अम्बानी परिवार इस मामले में कई अरबपतियों को पीछे छोड़ चुके हैं। भारत के अरब पतियों की बात हो तो मुकेश अंबानी के परिवार का ज़िक्र ज़रूर होता है। आज की तारीख में मुकेश अम्बानी के पास हॉन्ग कॉन्ग के Kwoks की समपत्ती से दोगुना ज़्यादा और दक्षिण कोरिया के ली फैमिली से तीन गुना ज़्यादा संपत्ति है। यह आंकड़े हैं ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक एशिया के 20 सबसे अमीर परिवारों की संपत्ति को देख कर। और यदि एशिया के 20 सबसे अमीर परिवारों की कुल संपत्ति की बात करें तो यह आंकड़ा 463 अरब डॉलर को भी पार कर जाएगा। इस रैंकिंग में भारत से मुकेश अंबानी के साथ दो फैमिली और हैं जिन्होंने इस लिस्ट में अपनी जगह बना पाई है...

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति

सन 1957 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखी धीरूभाई अंबानी ने। लेकिन 2002 में उनकी मौत हो गई, इसके बाद उनके दोनों बेटों के बीच पारिवारिक संपत्ति का बंटवारा हुआ। ऑयल रिफाइनरिंग व पेट्रोकेमिकल्स का बिजनेस मुकेश अंबानी को मिला, और छोटे बेटे अनिल को फाइनेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर व टेलिकॉम अनिल अंबानी के हिस्से आया।

मुकेश अंबानी ने अपनी सूझबूझ और मेहनत से अपने व्यवसाय को कई गुना आगे बढ़ाया। Jio की मदद से टेलिकॉम कारोबार को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचा दिया। आज की तारीख में मुकेश अंबानी की कुल दौलत 76 अरब डॉलर से भी ज़्यादा है। और मुकेश अम्बानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

अगर एशिया के दूसरे अमीर परिवारों की दौलत से इसकी तुलना करें तो ब्लूमबर्ग के आंकड़े बताते हैं कि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति एशिया के दूसरे सबसे अमीर परिवार हॉन्ग कॉन्ग के Kwoks की कुल संपत्ति के मुकाबले दोगुने से भी ज़्यादा है। जबकि दक्षिण कोरिया की ली फैमिली के मुलाबले मुकेश अंबानी तीन गुना ज़्यादा धनवान हैं, और जापान के Torii व Saji clan की संपत्ति से मुकेश अम्बानी लगभग 5 गुना ज़्यादा अमीर हैं।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned