scriptधड़ल्ले से दौड़ रही बजरी की ट्रोलियां | Gravel trolley | Patrika News

धड़ल्ले से दौड़ रही बजरी की ट्रोलियां

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2017 04:50:00 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

गंगापुरसिटी. क्षेत्र में ट्रैक्टर-ट्रोलियों में ओवरलोड लदान थमने का नाम नहीं ले रहा है। ट्रैक्टर चालक बेधड़क बजरी का परिवहन करने से बाज नहीं आ रहे। शहर सहित आस-पास की सड़कों पर बजरी से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली सरपट दौड़ रहे हैं, लेकिन रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है।

गंगापुरसिटी. क्षेत्र में ट्रैक्टर-ट्रोलियों में ओवरलोड लदान थमने का नाम नहीं ले रहा है। ट्रैक्टर चालक बेधड़क बजरी का परिवहन करने से बाज नहीं आ रहे। शहर सहित आस-पास की सड़कों पर बजरी से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली सरपट दौड़ रहे हैं, लेकिन रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है। शहर में उदेई मोड़ व आवासीय कॉलोनियों में नियमों को ताक पर रखकर बजरी से भरी ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रोलियां दौड़ रही हैं। इससे लोगों को हर समय हादसे की आशंका रहती है। 
नियमों की उड़ा रहे धज्जियां 

वाहनों के परमिट शर्तों में नियमानुसार ही माल भरने का प्रावधान हैं, लेकिन वाहन चालक क्षमता से अधिक बजरी ढो रहे हैं। शहर के चौराहे व सर्किलों के आस-पास ट्रैक्टर चालक बजरी से भरी ट्रोलियां खड़ी कर रहे हैं। कार्रवाई नहीं होने से वाहन चालकों के हौसले बुलंद हैं।
मण्डी के बाहर जाम

उदेई मोड़ पर कृषि उपज मण्डी के बाहर अतिक्रमण, अवैध वाहनों व बजरी से भरी ट्रोलियों का जमावड़ा रहता है। इससे यहां आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है। ऐसे में मण्डी में माल लाने वाले किसानों को आने-जाने में परेशानी होती है। मण्डी के बाहर सोमवार को सड़क पर तीन से चार ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रोलियां खड़ी रही, लेकिन इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।
बजरी को नहीं ढकते

शहर से ओवरलोड बजरी से ले जाने वाले वाहन चालक बजरी को ढकते तक नहीं हैं। इससे वाहन चलने के दौरान सड़क पर बजरी उड़ती रहती है। ऐसे में दुपहिया वाहन चालक व राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
लगा रखी है रोक

ट्रैक्टर-ट्रोलियों से बजरी दोहन पर उच्च न्यायालय ने रोक लगा रखी है। ट्रैक्टर-ट्रोलियों के व्यावसायिक पंजीयन के लिए अभी कोई गाइडलाइन भी नहीं बनी है। ऐसे में उपखंड में एक भी ट्रैक्टर-ट्रोली का व्यावसायिक पंजीयन नहीं हो सका है।
स्टाफ की कमी से समस्या आ रही है। शहर में केवल तीन स्टाफ से काम चला रहे हैं। ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रोली चालकों के खिलाफ चालान काटते हैं। कार्रवाई को और अधिक प्रभावी किया जाएगा। 

सुरज्ञान, यातायात प्रभारी, गंगापुरसिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो