टैक्स वसूलने के लिए नगर निगम ने निकाला अनोखा तरीका, घर के सामने बजाएगें बैंड-बाजा

भोपाल नगर निगम का जिन लोगों ने टैक्स जमा नहीं किया है। निगम ऐसे लोगों के खिलाफ अनोखा अभियान चलाने के जुगाड़ में है

By: Pratibha Tripathi

Published: 20 Feb 2021, 08:31 PM IST

नई दिल्ली: टैक्स वसूलने के लिए क्या किया जा सकता है आपका जवाब होगा टेक्स पेयर के घर जा कर मांगा जाता होगा। पर भोपाल नगर निगम ने टेक्स वसूलने का नया तरीका अपनाया है। भोपाल नगर निगम का जिन लोगों ने टैक्स जमा नहीं किया है। निगम ऐसे लोगों के खिलाफ अनोखा अभियान चलाने के जुगाड़ में है। इस अभियान के तहत जिन लोगों ने निगम का टैक्स नहीं जमा किया है उनके घरों के सामने निगम प्रशासन बैंड-बाजा बजा कर उनसे टैक्स जमा करने का आग्रह करेगा। इसमें निगम प्रॉपर्टी टैक्स सफाई टैक्स के अलावा जो भी कर बकाया है उसे जल्द जमा करने का अग्रह करने वाला है।

बकायादारों का लगेगा पोस्टर

नगर निगम भोपाल इस तैयारी में है कि जो भी टैक्स पेयर बैंड बाजा से नहीं मानेगा उसके खिलाफ और कड़े कदम उठाते हुए टैक्स जमा करने के लिए बकायादारों के नाम और उनकी तस्वीर भी होर्डिंग पर छापने का प्लान बना रही ही है। निगम प्रशासन इस प्लान को अमली जामा पहनाने के लिए बड़े बकाएदारों की पूरी लिस्ट तैयार कर रही है। इस आशय को लेकर संभागायुक्त सहित नगर निगम प्रशासक ने बीते दिनों नगर निगम के प्रशासनिक अमले के साथ संपत्ति कर और दूसरे करों की त्वरित वसूली के लिए एक समीक्षा बैठक भी की है।

निगम कानूनी कार्रवाई के लिए है तैयार

समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बड़े बकायादारों के घरों और घर के आस-पास बकाया राशि की जानकारी के साथ उनके नाम और संपत्ति का उल्लेख भी किया जाएगा। इसके अलावा बड़े आकार की होर्डिंग भी लगाई जाएगी। मीटिंग में निर्णय हुआ है कि प्रारंभिक स्तर पर बकायादारों के दरवाजे पर बैंड-बाजा बजाकर टैक्स की राशि भुगतान करने का आग्रह किया जाएगा। इसके बाद भी बात नहीं बनी तो होर्डिंग में तस्वीरें और नाम चस्पा किया जाएगा। और इस पर भी बात नहीं बनी तो बकायादार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned