National Mountain Climbing day 2020 : पसंद है खतरों से खेलना तो पर्वतारोहण को बना सकते हैं अपना कॅरियर

1 अगस्त को को दुनियाभर में National Mountain Climbing day मनाया जाता है और इस अवसर पर हम आपको बताएंगे कि पर्वतारोहण में कॅरियर ( career in mountaineering) कैसे बनाया जा सकता है।

By: Vivhav Shukla

Published: 01 Aug 2020, 12:41 AM IST

नई दिल्ली। अगर आपको प्रकृति (Nature) के करीब रहना और एड्वेंचर पसंद है तो आप माउंटेन क्लाइंबिंग( Mountain Climbing) में अपना करियर बना सकते हैं। दुनियाभर में माउंटेन क्लाइंबिंग को एक साहसिक खेल माना जाता है। लेकिन एक पर्वतारोही बनने के लिए शारीरिक और मानसिक शक्ति तथा ढेर सारी हिम्मत की जरूरत पड़ती है। अगर ये सारी चीजे आप में मौजूद है तो आप आसानी से एक पर्वतारोही (Mountaineer) बन सकते हैं। आज यानी 1 अगस्त को को दुनियाभर में National Mountain Climbing day मनाया जाता है और इस अवसर पर हम आपको बताएंगे कि पर्वतारोहण में कॅरियर कैसे बनाया जा सकता है।

पहाड़ों पर चढ़ना पर्वतारोहियों के लिए एक सामान्य गतिविधि है जो कि घूमने के लिए के पहाड़ों की यात्रा करते हैं । लेकिन ये कई तरह की होती है। जैसे लंबी पैदल यात्रा (Hiking)। यह आमतौर पर स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है और अभ्यास के रूप में अभ्यास किया जाता है। इसके अलावा पर्वत की चढ़ाई (Climbing) भी किया जाता है। अगर ये सारी चीजें आप सीख जाते हैं तो आप एक पर्वतारोही चढ़ाई गाइड भी बन सकते हैं।

गाइड ( guide) के अलावा आप लाइजन अफसर (Licensing officer) भी बन सकते हैं। ये एक सरकारी नौकरी है। सरकार द्वारा नियुक्त एक आधिकारिक अधिकारी है जो गांव के सरदार के साथ समन्वय करने में मदद करता है ताकि वे यात्रा करने वालों के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान कर सकें। लेकिन अगर आप कम पढ़ें लिखे हैं तो आप पोर्टर भी बन सकते हैं। जब पहाड़ों पर यात्रा थकाऊ हो जाती है। ऐसे में पोर्टर्स अन्य लोगों को अपने सामान ले जाने और पहाड़ों के माध्यम से सभी तरह के बोझ को ढोने में मदद करते हैं।


बेसिक Course करना है अनिवार्य

एक अच्छा पर्वतारोही (Mountaineer) बनने के लिए आपको बेसिक कोर्स करना होता है । इसके कई तरह के कोर्स होते हैं जिसे आप अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते हैं।

Mountaineering के लिए विदेशों में शीर्ष कॉलेज

  • ऑस्ट्रेलियाई स्कूल ऑफ माउंटेनियरिंग (Australian School of Mountaineering)
  • अल्पाइन एस्केंट्स इंटरनेशनल (Alpine Ascents International)
  • इंटरनेशनल वाइल्डनेस लीडरशिप स्कूल (International Wilderness Leadership School)
  • अलास्का इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ माउंटेनियरिंग (Alaska International School of Mountaineering, UK)
  • कोलोराडो माउंटेन कॉलेज (Colorado Mountain College)


भारत में यहां होती है पर्वतारोहण की पढ़ाई

 

  • नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पर्वतारोहण (Nehru Institute of Mountaineering)
  • जवाहर पर्वतारोहण और शीतकालीन खेल संस्थान (Jawahar Institute of Mountaineering and Winter Sports) , पहलगाम, जम्मू-कश्मीर
  • राष्ट्रीय पर्वतारोहण और सहयोगी खेल संस्थान (National Institute of Mountaineering and Allied Sports) , दिरंग, अरुणाचल प्रदेश
  • हिमालय पर्वतारोहण संस्थान (Himalaya Mountaineering Institute) , दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
  • अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण और सहयोगी खेल संस्थान (Atal Bihari Vajpayee Institute of Mountaineering and Allied Sports) , मनाली, हिमाचल प्रदेश
 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned