National Mustard Day 2020: सरसों के 5 फायदे, जिसे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान!

अगस्त (August) महीने के पहले शनिवार को राष्ट्रीय सरसों दिवस (National Mustard Day) के तौर पर मनाया जाता है। सरसों (Mustard ) में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही यह एक दर्दनाशक के रूप में भी काम करता है।

By: Vivhav Shukla

Published: 01 Aug 2020, 01:30 AM IST

नई दिल्ली। हर साल अगस्त में पहले शनिवार को राष्ट्रीय सरसों दिवस (National Mustard Day) के तौर पर मनाया जाता है। सरसों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही यह एक दर्दनाशक के रूप में भी काम करता है। तेल, मसाले के अलावा सरसों औषधि का भी काम करता है। आज राष्ट्रीय सरसों दिवस (National Mustard Day) के मौके पर हम आपको सरसों के 5 फायदे बताने जा रहे रहें जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे!

1- सरसों में कैलोरी, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम होता है। इसके साग में Antioxidants तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो न सिर्फ शरीर से विषैले पदार्थो को दूर करते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

2- सरसों साग में कैलोरी कम होती है जिससे वजन नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम और पोटेशियम हडि्डयों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

3- सरसों को शरीर में कैंसर, मधुमेह, और डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification) के इलाज में लाभकारी माना गया है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। माना जाता है रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं के लिए ये बहुत फायदा करता है

4- सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसमें Vitamin E पर्याप्त मात्रा में होती है। सर्दियों में अक्सर रुखी त्वचा की परेशानी हो जाती है तो सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है।


5- सरसों का तेल प्राकृतिक क्लींजर के रूप में बढिय़ा काम करता है। इसे मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मिनटों में स्वभाविक रूप से त्वचा को साफ कर देता है। इसके साथ ही सरसों तेल के साथ थोड़ा नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदों को लेकर अपने दांतों पर मलें। यह दांत को मजबूत व चमकदार बनाता है।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned