script

National Voters Day : राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, जानें क्यों मनाते हैं राष्ट्रीय मतदाता दिवस

Published: Jan 25, 2020 07:31:24 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

यह दिवस लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जश्न का दिन होता है
वोट करना देश के हर जिम्मेदार नागरिक का अधिकार है

National Voters Day 2020

National Voters Day 2020

नई दिल्ली। हर साल 25 जनवरी के दिन भारत में नेशनल वोटर्स डे मनाया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस ( National Voters Day) को मनाने का मुख्य मकसद देश के युवाओं को मतदान के लिए जागरुक करना है। इस साल नेशनल वोटर्स डे की थीम ‘Electoral Literacy for Stronger Democracy’ है।

किसी भी लोकतांत्रिक देश की ताकत उसके वोटर्स ( Voters ) ही होते है। जिस देश के वोटर्स अपने वोट के हक को लेकर जितने जागरूक होते हैं वो देश उतना ही विकसित होता है। भारत में सबसे ज्यादा युवा वोटर्स हैं ऐसे में मतदान के महत्व को समझते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए नेशनल वोटर्स डे की शुरूआत की गई।

लाहौर के आसमान में दिखा रहस्यमयी छल्ला, लोगों ने कहा ये है एलियन की उड़नतश्तरी

25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग ( Election Commission of India ) की स्थापना हुई थी। चुनाव आयोग के 61 वें स्थापना दिवस पर 25 जनवरी 2011 को पहली बार नेशनल वोटर्स डे मनाया गया था। जिसके बाद हर साल 25 जनवरी को नेशनल वोटर्स डे के तौर पर मनाया जाने लगा।

चुनाव आयोग ने ( Election Commission of India ) देश में हर साल बन रहे नए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई अभियान की शुरुआत की। जिसमें युवाओं के लिए खास तरह के आयोजन किए गए ताकि हर नागरिक अपने वोट ( Vote ) की कीमत समझ सकें।

पिल्लों को बचाने के लिए सांपों से भरे कुएं में उतर गया पुलिस अफसर, लोग बोले ये है असली हीरो

भारत में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए चुनाव आयोग ने नेशनल वोटर्स डे ( National Voters Da ) मनाए जाने का निर्णय लिया था। इस दिन भाषण प्रतियोगिता, हस्‍ताक्षर अभियान, नए वोटर्स को वोटर आईडी वितरण, वोटर्स की फोटोग्राफी से जुड़े कई आयोजन कराएं जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो