scriptये है दुनिया का इकलौता पेंटर, सिलाई मशीन से बनाता है खूबसूरत पेंटिंग | needle man Arun Kumar is paintings with sewing machine | Patrika News

ये है दुनिया का इकलौता पेंटर, सिलाई मशीन से बनाता है खूबसूरत पेंटिंग

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2019 03:06:57 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

कई रिकॉर्ड बना चुका है ये शख्स
पीएम मोदी की भी बना चुका है तस्वीर

painter

नई दिल्ली: दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जिनकी पेंटिंग ( painting ) के दीवाने लाखों-करोड़ों लोग है। ये रंगों की मदद से पेंटिंग में एक नई जान सी डाल देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ऐसे किसी पेंटर के बारे में सुना या जाना है कि जो रंगों या किसी ब्रश से नहीं बल्कि, सिलाई मशीन ( sewing machine ) से पेंटिंग बनाता है।

painter2.png

फेक अलर्ट: करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की छत पर छपा है पाकिस्तानी झंडा? सच्चाई हैरान कर देगी

नाम है नीडल मैन

सिलाई मशीन से खूबसूरत तस्वीरें बनाने वाले इस इकलौते शख्स को लोग ‘नीडल मैन’ के नाम से जानते हैं। वैसे इनका नाम अरुण बजाज हैं, जो कि पंजाब के पटियाला के रहने वाले हैं। 35 साल के अरुण ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व से पहले सिलाई मशीन से उनकी एक खास तस्वीर बनाई। इनके कई लोग मुरीद हैं। इससे पहले भी वो कई बड़ी हस्तियों की तस्वीरें बना चुके हैं। इनमें पीएम नरेंद्र मोदी का नाम भी शामि है। साल 2017 में जब वो पीएम मोदी से मिले थे तो उन्होंने उनकी तस्वीर बनाकर भेंट की थी।

painter1.png

कई जगह नाम है दर्ज

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अरुण जब 12 साल के थे तब से ही वो सिलाई कर रहे हैं। उन्होंने बताया था कि उनके पिता एक दर्जी थे, लेकिन जब अरुण 16 साल के थे, तभी उनका देहांत हो गया था। इसके बाद से ही वो अपने पिता की दुकान संभाल रहे हैं। इसके लिए उन्हें अपने स्कूल की पढ़ाई तक छोड़नी पड़ी थी। कई विश्व रिकॉर्ड अरुण के नाम दर्ज है। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, यूनीक वर्ल्ड रिकॉर्ड समेत लिम्का वर्ल्ड रिकॉर्ड ( Limca World Records ) में उनका नाम दर्ज है। यही नहीं उन्होंने 3 साल की कड़ी मेहनत और 28 लाख 36 हजार मीटर धागे की मदद से भगवान कृष्ण की एक खूबसूरत तस्वीर बनाई थी। इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। ये दुनिया की पहली तस्वीर थी, जिसे सिलाई मशीन से बनाया गया था।

painter3.png

ट्रेंडिंग वीडियो