इस जादुई झील के पानी को छूते ही बन जाते है पत्थर में, जानिए इसके पीछे का रहस्य

  • इस झील के आस-पास पत्थर के जानवर और मूर्तियां पड़ी हैं
  • नेट्रॉन एक अल्केलाइन झील है
  • यहां पक्षियों के मृत शरीर सालों तक सुरक्षित रहते हैं

By: Pratibha Tripathi

Published: 12 Jan 2021, 11:51 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया में कई चीजे ऐसी है जो काफी रहस्यों से भरी हुई है। जिसके पता लगाने में वैज्ञानिक भी परेशान रहे हैं। इन्ही रहस्यो से भरी एक ऐसी झील है जहां जाने के नाम से लोगों की रूह कांप जाती है. उत्तरी तंजानिया की नेट्रॉन झील (Lake Natron in Tanzania) जिसका पानी छूते ही लोग बन जाते है पत्थर
जिसका जीता जागता सुबूत हैं झील (Lake) के आस-पास मिले वो जानवरों और पक्षियों की मूर्तियां जो अब पत्थर बनकर खड़ी हुई हा जिन्हें देखकर आप भी हो जाएंगे दंग ।इन मूर्तियों के पंख तक पत्थर के हैं। इस झील में ऐसी कौन सी पारलौकिक ताकत है, जो सबको बना देती है पत्थर?

तंजानियन झील नेट्रॉन (Lake Natron in Tanzania) के किनारे जाने पर सैकड़ों पक्षियों जानवरों की मूर्तियां पड़ी हैं, जिनके पँख से लेकर बाल तक पत्थर के हो चुके हैं. वैज्ञानिकों ने इस रहस्य को जानने की काफी कोशिश की, लेकिन इसका पता नही लगा पाए।

क्या है तंजानियन झील नेट्रॉन का रहस्य
तंजानिया के अरुषा इलाके में बनी इस रहस्यमयी झील (Mysterious Lake) में जाने से लोग काफी डरते है जिसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसके पीछे कोई जादुई शक्ति नहीं बल्कि रासायनिक पानी है.
दरअसल नेट्रॉन एक अल्केलाइन (Alkaline) झील है, जहां के पानी में सोडियम कार्बोनेट की मात्रा बहुत ज्यादा है. पानी में अल्केलाइन की मात्रा अमोनिया जितनी है। जिससे वहां पर मरे जीव जंतु मरने के बाद भी उनका मृत शरीर सालों तक सुरक्षित रहता हैं.सुरक्षित रहता है

और भी कई रहस्यमयी झील हैं दुनिया में
बता दे कि दुनिया में नेट्रॉन अकेली ऐसी झील नहीं है, इससे पहले भी कई और झीलों ने लोगों को अपने रहस्यों में उलझा कर रखा है. रवांडा की किवू झील (Kivu Lake of Rwanda) भी ऐसी ही है. इस झील को अफ्रीकन ग्रेट लेक्स (African Great Lakes) की श्रेणी में भी रखा गया है. इस झील के पानी में कार्बन डाईऑक्साइड और बड़ी मात्रा में मीथेन गैस पाई जाती है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned