scriptCOVID-19: कोरोना का नया लक्षण आया सामने! दांतों में हो रहा दर्द तो हो जाएं सावधान | New Characteristics of Corona Revealed! Be careful if you have a tooth | Patrika News

COVID-19: कोरोना का नया लक्षण आया सामने! दांतों में हो रहा दर्द तो हो जाएं सावधान

Published: Nov 28, 2020 04:19:07 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

कोविड-19 के बाद आई दांतों और मसूड़ों में दिक्कत
कोरोना वाले मरीजों में कमजोर मसूड़ों और दांत के गिरने जैसी समस्या देखने को मिल रही है

coronavirus bad effect on teeth

coronavirus bad effect on teeth

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर इस दिनों काफी जोरो पर है। लोग इस महामारी से बचने के लिए इसका उपाय खोज रहे है लेकिन इसका असर सो बचना मुश्कल हो है। अभी लोग कोरोना के लक्षणों को पूरा तरह से समक्ष ही नही पाए थे कि अएक लक्षण के और दिखने से सब हैरान हो गए है। अब कहा जा रहा है कि कोरोना का असर अब इंसान के दांतों (Corona virus new symptoms) पर भी देखने को मिल रहा है। कोविड-19 (Covid-19) की चपेट में आए कुछ लोगों इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि अब कोरोना वाले मरीजों में कमजोर मसूड़ों और दांत के गिरने जैसी समस्या देखने को मिल रही है। ऐसी घटनाओं के बाद वैज्ञानिक ये जानने में जुट गए हैं कि क्या वाकई कोरोना वायरस दातों की सॉकेट को कमजोर करता है।

दांतों और मसूड़ों में दिक्कत

न्यूयॉर्क में रहने वाली 43 वर्षीय फराह खेमिली ने बताया कि उन्होंने जैसे ही एक विंटरग्रीन ब्रेथ मिंट अपने मुंह में दबाई, उनके दांतों में अजीब सी झनझनाहट महसूस हुई। जब उन्होंने दातों को छूकर देखा तो वो दांत हिल रहा था। पहले तो खैमिली को लगा कि ब्रेथ मिंट के खाने से उनके दातों में स प्रकार समस्या आई है। लेकिन बाद में इसकी वजह कुछ और ही निकली।

कोरोना की चपेट में आई थी महिला

खैमिली का कहना कि अगली सुबह वो दांत टूटकर मेरे हाथ में आ गया। और दांत के टूटने पर ना तो दर्द हुआ नाही खून निकला। बता दें कि कुछ दिन पहले ही खैमिली कोविड-19 के चपेट में आई थीं और तभी से वो एक ऐसे ऑनलाइन सपोर्ट ग्रुप से जुड़ी हुई थी जहां लोग इस बीमारी से जुड़े लक्षण और अनुभव साझा करते थे।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

अब जानकार इस बात का पता लगाने में जुट गए है कि क्या संक्रमण होने से दांतों के झड़ने या टूटने की समस्या हो सकती है कुछ डेंटिस्ट इसके बारे में पर्याप्त डेटा न होने के बावजूद ऐसा मानते हैं कि कोविड-19 दांत से जुड़े लक्षणों का कारण बन सकता है।

रिकवरी के बाद भी दिक्कत

यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह के पीरियडॉन्टिस डॉ. डेविड ओकानो कहते हैं, ‘किसी व्यक्ति के दांत का अचानक से सॉकेट से बाहर आ जाना बेहद आश्चार्यजनक है. दांतों से जुड़ी ये समस्या और भी भयंकर हो सकती है. इस बीमारी से रिकवर होने के बाद भी लोगों में लंबे समय तक इसका असर रहता है।’

कम उम्र के बच्चों में भी लक्षण

हालांकि ये समस्या केवल खैमिली को नही हुई बल्कि उन्हें सर्वाइवर कॉर्प नाम के एक पेज से पता चला कि इस तरह की समस्या से एक 12 साल का बच्चा भी जूझ रहा है। बच्चे में कोविड-19 के हल्के लक्षण दिखे थे, जिसके बाद उसका एक दांत टूट गया था। हालांकि बच्चा एकदम सेहतमंद था और उसके दांतों में पहले ऐसी कोई समस्या भी नहीं थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो