scriptएक नई प्रजाति के सांप को देख हर कोई हुआ हैरान,शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रखा ‘तेजस’ नाम | new species of snake in maharashtra named shiv sena chief son tejas | Patrika News

एक नई प्रजाति के सांप को देख हर कोई हुआ हैरान,शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रखा ‘तेजस’ नाम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2019 04:32:56 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

महाराष्ट्र में सतारा जिले के कोयना इलाके में मिली सांप की एक नई प्रजाति
सांप की यह प्रजाति वानपस्तिक है

snake_final.jpg

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में सतारा जिले के कोयना इलाके में सांप की एक नई प्रजाति देखने को मिली है जो देखने में काफी अद्बुत सी है। इस नई प्रजाति के साप को देखने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के इसका नाम अपने छोटे बेटे तेजस ठाकरे के नाम पर रखा है। पुणे स्थित जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन के निदेशक ने बताया है कि सांप की यह प्रजाति आम भाषा में ‘बिल्ली सांप’ के नाम से जाने वाले सांपों की श्रेणी में आती है। यह प्रजाति ‘बोइगा’ प्रजाति से ताल्लुक रखती है।

तेजस ठाकरे ने इस प्रजाति के सांप को पहली बार 2015 में देखा था और इसके व्यवहार का विस्तारपूर्वक अध्ययन किया। उन्होंने यह ब्योरा जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन को सौंपा और आगे के शोध में मदद की। इसलिए इसका नाम ‘ठाकरेज कैट स्रेक’ (वैज्ञानिक नाम बोइगा ठाकरेयी) रखा गया है। तेजस के बड़े भाई आदित्य ठाकरे ने सांप की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा- ‘मेरे भाई तेजस ने सांप की इस खूबसूरत प्रजाति की पश्चिमी घाट में खोज की है।

बताया जता है कि सांप की यह प्रजाति वानपस्तिक है यानी इनका संबंध ज्यादातर पेड़ों पौधों से ज्यादा होता है। यह सांप ज्यादातर रात में ही सक्रिय होते हैं। यह लंबाई कम से कम तीन फीट तक होती हैं और सबसे खास बात कि यह विषैले नहीं होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो