scriptपुराने coronavirus से नया स्ट्रेन बन रहा है ज्यादा खतरनाक, इन सात लक्षणों से रहें सावधान | new variant of Corona became the reason for increasing cases | Patrika News

पुराने coronavirus से नया स्ट्रेन बन रहा है ज्यादा खतरनाक, इन सात लक्षणों से रहें सावधान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2021 06:02:45 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

भारत में फिर बढ़े कोरोना के मामले
महाराष्‍ट्र, केरल, पंजाब जैसे राज्‍यों में नए मामलों में वृद्धि
कई राज्यों ने सीमा पर अलर्ट कर दिया जारी

coronavirus new strain

coronavirus new strain

नई दिल्ली। अभी लोगों तक लोगों को कोरोना बेक्सीन का असर पूरी तरह से देखने को भी नही मिला था कि एक बार फिर से कोरोना महामारी नें अपना सिर उठा लिया है। इसके बढ़ते खतरे को देखकर अब सरकार को भी इसकी चिंता सताने लगी है। करीब 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना के नए केस में वृद्धि देखी गई है। इस वृद्धि को देखते हुए कई राज्यों ने सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है।

भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक हो सकता है ब्रिटेन से भारत लौटे कई लोगों में इस वायरस के ‘नए रूप’ देखने को मिला है। यह कोरोना पुराने कोरोना से भी अधिक संक्रामक है। साथ ही इसके लक्षण भी काफी अलग है।

पुराने कोरोना के लक्षण

2019 में चीनी शहर वुहान से आए इस वायरस ने दुनियाभर में अपना दंश फैलाया था। जिससे लाखों लोगों की जाने गई। शुरुआती दौर में आए कोरोना के जो लक्षणों देख गए उसमें बुखार आना, लगातार खांसी होना और स्वाद के साथ-साथ गंध खोने की शिकायत हुआ करती थी। लेकिन अब कोरोना के नए स्ट्रेन में कुछ अलग तरह के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि नए स्ट्रेन की उत्पत्ति कोरोना में उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) की वजह से हुई है।

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन में मिले सात अहम लक्षण

नए स्ट्रेन के लक्षण भी पुराने कोरोना वायरस से कुछ अलग पाए गए हैं। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने नए स्ट्रेन के सात अहम लक्षणों के बारे में बताया है।

क्या हैं लक्षण

नया रूप लेकर आए इस कोरोना के नए स्ट्रेन में पहले शरीर में दर्द होता है इसके बाद, गले में खराश, आंख आना, सिरदर्द, डायरिया, त्वचा पर रैशेज पड़ना, पैर की उंगलियों का रंग बिगड़ना जैसी चीजे देखने को मिलती है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन करने के दौरान पाया है कि कोरोना की प्रकृति में पहला बदलाव सितंबर में ब्रिटेन के केंट में दर्ज किया गया था। कोरोना वायरस का दूसरा पैटर्न दक्षिण अफ्रीका में मिला था। इसके बाद दुनिया के कई देशों में कोरोना का यह स्ट्रेन मिल चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो