scriptब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है नए तरह का कोरोना वायरस, 1000 से ज्यादा मामले आ चुके है सामने | new varient of coronavirus found in britain | Patrika News

ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है नए तरह का कोरोना वायरस, 1000 से ज्यादा मामले आ चुके है सामने

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2020 10:24:53 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

ब्रिटेन (UK) में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के नए मामलों के पीछे कोविड-19 के एक नए टाइप को जिम्मेदार बताया।कोरोना वायरस के एक नए प्रकार की पहचान होने के चलते फिलहाल बुधवार से सख्त लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है।

coronavirus

coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पिछले एक साल से दुनियाभर में अपना आतंक मचा रखा है। रोजाना कोविड-19 के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। हाल ही में ब्रिटेन में कोविड-19 के नए तरह मिला है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस का ये नया टाइप ही ब्रिटेन और यूरोप के कई अन्य देशों में फिर से कोरोना के नए केसों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है। कोविड-19 के एक नए प्रकार की पहचान होने के चलते फिलहाल लंदन और इसके आसपास के इलाकों में बुधवार से सख्त लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। सार्सकोव2 (Sarscov2) के अब तक 1000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

1000 से ज्यादा मामले आ चुके है सामने
स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों को जानकारी देते हुए कहा कि इन इलाकों में केवल सात दिन में इस घातक वायरस संक्रमण के मामले दोगुने की दर से बढ़ रहे है। तत्काल और निर्णायक कदम उठाने की आवश्यकता थी। ऐसे में लंदन और इसके आसपास के इलाकों में ‘टीयर-3’ स्तर के प्रतिबंध लागू किए जाएंगे, जिसका मतलब लगभग पूर्ण लॉकडाउन से है। हैंकॉक ने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार की पहचान हुई है जोकि दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में वायरस के तेज प्रसार का कारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस नए प्रकार से संबंधित करीब 1000 मामलों की पहचान विशेषज्ञों ने की है।

यह भी पढ़े :— बिच्छुओं ने इस श्ख्स को बना दिया अमीर, किंग कोबरा से भी महंगा है जहर

 

वैक्सीन का नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव
मैट हैंकॉक ने बताया कि यह वर्तमान में मौजूद कोरोना वायरस स्ट्रेन के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारे पास ऐसे कोई सबूत नहीं हैं कि कोरोना वायरस के इस नए प्रकार पर वैक्सीन का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसका पहला मामला पिछले सप्ताह केंट में सामने आया था।

यह भी पढ़े :— ऑपरेशन करते समय डॉक्टर क्यों पहनते हैं नीले या हरे रंग के कपड़े, जानिए वैज्ञानिक कारण

 

शुरू करेंगे कोविड-19 टीकाकरण अभियान
आपको बता दें कि ब्रिटेन में स्वास्थ्य केंद्रों को सोमवार को कोविड-19 से मुकाबला करने वाले फाइजर/बायोएनटेक के टीके की पहली खेप मिलनी शुरू हो गई। इस सप्ताह से टीका लगाना शुरू किया जाएगा। इससे पहले बुजुर्ग और अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के जोखिम वाले समूहों का टीकाकरण किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार देश में 100 से अधिक ऐसे केंद्रों पर टीके की आपूर्ति की जा रही है जिनमें से कुछ सोमवार को ही अपने टीकाकरण अभियान को शुरू कर रहे हैं। बाकी मंगलवार को टीकाकरण शुरू करेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y1s5p
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो