scriptनर्स की लापरवाही से बर्बाद हुई नवजात बच्चे की ज़िंदगी, काटना पड़ा पैर | newborn baby has lost his leg due to Negligence of nurse | Patrika News

नर्स की लापरवाही से बर्बाद हुई नवजात बच्चे की ज़िंदगी, काटना पड़ा पैर

Published: Jun 10, 2018 04:38:53 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

करीब डेढ़ घंटे तक लगातार हेयर ड्रायर बच्चे के पैर के पास ही चलता रहा, लिहाज़ा बच्चे का पैर ड्रायर की गरम हवा से बुरी तरह से झुलस गया था।

baby

नर्स की लापरवाही से बर्बाद हुई नवजात बच्चे की ज़िंदगी, काटना पड़ा पैर

नई दिल्ली। चीन के एक अस्पताल लापरवाही का एक बेहद ही गंभीर मामला सामने आया है। अस्पताल में काम करने वाली नर्स की लापरवाही से महज़ 4 दिन के बच्चे को अपना पैर गंवाना पड़ गया। खबरों के मुताबिक पूरा मामला सिंसेई नेशनल हॉस्पिटल का है, जो 14 दिसंबर 2017 को सामने आया था। लेकिन 6 महीने पुराने इस मामले की वीडियो अब सामने आई है।
बता दें कि 14 दिसंबर 2017 को चीन के सिंसेई नेशनल हॉस्पिटल में एक नवजात बच्चे को नहलाने के बाद नर्स ने हेयर ड्रायर बंद नहीं किया। करीब डेढ़ घंटे तक लगातार हेयर ड्रायर बच्चे के पैर के पास ही चलता रहा, लिहाज़ा बच्चे का पैर ड्रायर की गरम हवा से बुरी तरह से झुलस गया था। जिसके बाद डॉक्टरों को बच्चे का झुलसा हुआ पैर काटना पड़ा। यदि डॉक्टर ऐसा नहीं करते तो बच्चे की जान जा सकती थी।
नर्सों की इस बेहद ही गंभीर लापरवाही का पता तब चला जब एक डॉक्टर बच्चे को देखने के लिए वॉर्ड के अंदर आया था, डॉक्टर ने देखा कि हेयर ड्रायर चल रहा है और वहां मौजूद एक बच्चे का पैर बुरी तरह से झुलस चुका है। गरम हवा की चपेट में आने की वजह से बच्चे के बाएं पैर की खाल बुरी तरह से झुलस कर फट गई थी। इस पूरे मामले में बच्चों के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में दोनों आरोपी नर्सों को जेल में डाल दिया गया।
बताते चलें कि पीड़ित बच्चा पहले से ही पूरी तरह से स्वस्थ नहीं था। बच्चे ने समय से पहले ही मां की कोख से जन्म ले लिया था। जिसकी वजह से बच्चे को अस्पताल के इंटेन्सिव केयर यूनिट की देखरेख में रखा गया था। नवजात बच्चे की ऐसी स्थिति के बाद पूरा परिवार सदमे में है। बच्चे के माता-पिता का कहना है कि अब उनके नन्हे से बच्चे को ज़िंदगी भर नर्सों की लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो