scriptम हाशिवरात्रि 2019: इसी जगह पर शिव जी ने किया था विष पान, भक्तों की भीड़ से पता चलती है यहां की महिमा | Nilkanth Mahadev mandir in Rishikesh | Patrika News

म हाशिवरात्रि 2019: इसी जगह पर शिव जी ने किया था विष पान, भक्तों की भीड़ से पता चलती है यहां की महिमा

Published: Mar 04, 2019 04:11:08 pm

Submitted by:

Arijita Sen

नीलकंठ महादेव मंदिर उत्तर भारत के प्रमुख शिव मंदिरों में से एक है

इसी स्थान पर शिव जी ने विष पान किया था
 

नीलकंठ महादेव मंदिर

म​हाशिवरात्रि 2019: इसी जगह पर शिव जी ने किया था विष पान, भक्तों की भीड़ से पता चलती है यहां की महिमा

नई दिल्ली। आज महाशिवरात्रि के दिन शिव जी के हर मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी हुई है। ऐसे में ऋषिकेश के पास मणिकूट पर्वत पर नीलकंठ महादेव मंदिर का नाम न लें ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ऐसी मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान निकलें विष का पान भोलेनाथ ने इसी स्थान पर किया था।

विष पीने के बाद महादेव का गला नीला पड़ जाने के कारण उन्हें नीलकंठ कहा गया। वैसे तो साल भर लोगों का यहां आना लगा ही रहता है, लेकिन शिवरात्रि के अवसर पर यहां भीड़ देखते ही बनती है।

मान्यताओं के आधार पर ऐसा कहा जाता है कि शिव जी ने जैसे ही विष ग्रहण किया तुरंत माता पार्वती ने उनका गला दबा लिया, ताकि विष उनके पेट तक न पहुंच सकें। फलस्वरुप विष उनके गले तक ही रहा। विष के प्रभाव से उनका गला नीला पड़ गया था और उन्हें नीलकंठ का नाम दिया गया।

मंदिर जाने से पहले श्रद्धालु पास स्थित एक झरने में नहाकर खुद को शुद्ध करते हैं। नीलकंठ महादेव उत्तर भारत के मुख्य शिवमंदिरों में से एक है।

ऋषिकेश से नीलकंठ तक जाने के लिए वाहन या पैदल दोनों तरीकों का सहारा लिया जा सकता है। महाशिवरात्रि के अवसर पर यहां शिवभक्तों की इतनी भीड़ होती है कि पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात करने की नौबत आ पड़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो