scriptकेले की फसल में फैला ‘Coronavirus’, भारत बन सकता है Hotspot, जानें कितना होगा नुकसान? | Now, 'Banana Covid' hits plantations in india | Patrika News

केले की फसल में फैला ‘Coronavirus’, भारत बन सकता है Hotspot, जानें कितना होगा नुकसान?

Published: May 26, 2020 04:58:34 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

जिस तरह से Coronavirus इंसानों के लिए खतरनाक है, उसी तरह से ‘बनाना कोविड’ (Banana Covid) केले की खेती के लिए खतरनाक है। इस बीमारी से असर पूरी दुनिया में पड़ेगा लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान भारत में हो सकता है।

coronavirus_in_banana.jpg

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। तब तक एक और मुसीबत सामने आ गई है। इस मुसिबत का नाम है बनाना कोविड (Banana Covid) इस बिमारी का असर इंसानों पर तो नहीं होगा लेकिन ये केले की फसल को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा। Banana Covid को वैज्ञानिक भाषा में फ्यूजेरियम विल्ट टीआर4 (Fusarium wilt TR4) कहते हैं। ये क प्रकार का फंगस होता है।

कैदियों पर होगा Corona Vaccine का टेस्ट! बदले में आधी हो जाएगी सजा, जानें क्या है मामला?

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये बीमारी पहली बार ताइवान में मिली थी। इसके बाद ये हर जगह फैल गई। लेकिन इसका सबसे बुरा असर देश पर पड़ने वाला है क्यों भारत दुनिया का सबसे बड़ा केला उत्पादक देश है।

नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफर बनानास (NRCB) की निदेशक एस. उमा के मुताबिक ये इस बिमारी को केले का कोरोना वायरस या Banana Covid कह सकते हैं। क्योंकि कोरोना की तरह इस बिमारी का भी अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है। जिसकी वजह से पूरी दुनिया में केले की फसलें खराब हुई हैं।

एस. उमा के मुताबिक इस बिमारी का सबसे बुरा असर भारत पर पड़ने वाला है। खास कर उत्तर प्रदेश और बिहार में। ये इस बिमारी के हॉटस्पॉट बन सकते हैं।

क्या एक भी शाकाहारी व्यक्ति Corona से संक्रमित नहीं हुआ है? जानें क्या है सच

इस बिमारी के बारे में युनाइटेड नेसंश की फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि TR4 पौधों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक फंगस में से एक है। जैसे कोविड-19 का कोई इलाज नहीं है, वैसे ही अभी तक इसका भी कोई इलाज नहीं है।

वैज्ञानिकों ने इस बिमारी को रोकने के लिए पौधों को क्वारेंटीन करने की सलाह दी है। बता दें इस बीमारी ने अबतक दुनिया भर में 26 बिलियन डॉलर की केले की फसल बर्बाद कर दिया है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो